Type to search

PM Modi..ने मन की बात के जरिए कृषि कानून सहित कई मुद्दों पर की बात

कोरोना जरुर पढ़ें देश बड़ी खबर

PM Modi..ने मन की बात के जरिए कृषि कानून सहित कई मुद्दों पर की बात

Share
PM Modi..

PM Modi..ने आज सुबह 11 बजे मन की बात के जरिए लोगों को संबोधित किया। साथ ही देश में चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच नए कृषि कानूनों पर बात की । पीएम मोदी ने कहा कि नए कृषि कानून से किसानों को ताकत मिली है ।

PM Modi..ने मन की बात की शुरुआत में मां अन्नपूर्णा पीएम मोदी ने मन की बात में कहा, ‘हर भारतीय को ये जानकर खुशी होगी कि देवी अन्नपूर्णा की एक प्रतिमा कनाडा से वापस आ रही है। कनाडा से मां अन्नपूर्णा की मूर्ति वापस लाने में सहयोग करने वालों का मैं धन्यवाद करता हूं. मां अन्नपूर्णा की ये मूर्ति 1913 में वाराणसी से चोरी हो गई थी ।

उन्होंने जोर देकर कहा कि माता अन्नपूर्णा का काशी से बहुत ही विशेष संबंध है। अब उनकी प्रतिमा का वापस आना हम सभी के लिए सुखद है। माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा की तरह ही हमारी विरासत की अनेक अनमोल धरोहरें, अंतरराष्ट्रीय गिरोहों का शिकार होती रही हैं। – पीएम @narendramodi#MannKiBaat

वहीं भारतीय संस्कृति की धरोहरों को सुरक्षित रखने के लिए PM Modi..ने कहा कि देश में कई Museums और लाइब्रेरी अपने कलेक्शन को पूरी तरह से डिजिटल बनाने का काम कर रहे है। दिल्ली में हमारे राष्ट्रीय संग्रहालय ने इस संबंध में कुछ सराहनीय प्रयास किए हैं। – पीएम @narendramodi#MannKiBaatTr

PM Modi.. ने प्रकृति को बचाने और इनसे जुड़ाव की चर्चा करते हुए Bird Watching Society का जिक्र किया। जिसमें उन्होंने अपने अनुभव साझा किए ।

भारत की संस्कृति और शास्त्र चर्चा करते हुए PM Modi.. ने कहा कि हमारी संस्कृति हमेशा से ही पूरी दुनिया के लिए आकर्षण के केंद्र रहे हैं। कई लोग तो इनकी खोज में भारत आए और हमेशा के लिए यहीं के होकर रह गए, तो कई लोग वापस अपने देश जाकर इस संस्कृति के संवाहक बन गए। उन्होंने कल 30 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी का 551वां प्रकाश पर्व मनाने की बात कही ।

पूरी दुनिया में गुरु नानक देव जी का प्रभाव स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। Vancouver से Wellington तक, Singapore से South Africa तक उनके संदेश हर तरफ सुनाई देते हैं। गुरुग्रन्थ साहिब में कहा गया है- ‘सेवक को सेवा बन आई’, यानी सेवक का काम सेवा करना है। बीते कुछ वर्षों में कई अहम पड़ाव आए और एक सेवक के तौर पर हमें बहुत कुछ करने का अवसर मिला। क्या आप जानते हैं कि कच्छ में एक गुरुद्वारा है, लखपत गुरुद्वारा साहिब। 2001 के भूकंप से कच्छ के लखपत गुरुद्वारा साहिब को भी नुकसान पहुंचा था। यह गुरु साहिब की कृपा ही थी कि मैं इसका जीर्णोद्धार सुनिश्चित कर पाया: PM Modi

देश की शिक्षा पर बात करते हुए PM Modi..ने कहा कि 5 दिसम्बर को श्री अरबिंदो की पुण्यतिथि है। श्री अरबिंदो को हम जितना पढ़ते हैं, उतनी ही गहराई हमें मिलती जाती है। मेरे युवा साथी, श्री अरबिंदो को जितना जानेंगे, उतना ही अपने आप को जानेंगे, खुद को समृद्ध करेंगे। श्री अरबिंदो ने राष्ट्रीय शिक्षा को लेकर जो बात तब कही थी, जो अपेक्षा की थी, आज देश उसे नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिए पूरा कर रहा है ।

स्कूल-कॉलेज से निकलने के बाद दो चीजें कभी खत्म नहीं होती हैं- एक आपकी शिक्षा का प्रभाव और दूसरा आपका अपने स्कूल, कॉलेज से लगाव। मेरा संस्थानों से आग्रह है कि Alumni engagement के नए और innovative तरीकों पर काम करें।

देश में चल रहे किसान आंदोलन के बीच में उन्होंने नई किसान नीति का भी जिक्र किया । उन्होंने कहा कि काफी विचार विमर्श के बाद भारत की संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप दिया। इन सुधारों से न सिर्फ किसानों के अनेक बन्धन समाप्त हुए हैं, बल्कि उन्हें नए अधिकार भी मिले हैं, नए अवसर भी मिले हैं।बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं। बरसों से किसानों की जो मांग थी, जिन मांगों को पूरा करने के लिए किसी न किसी समय में हर राजनीतिक दल ने उनसे वायदा किया था, वो मांग पूरी हुई हैं।

http://sh028.global.temp.domains/~hastagkh/pm-modi-called-jo-biden-congratulations-discussed-many-issues/
Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *