Type to search

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से PM मोदी ने की 35 मिनट तक बात, थोड़ी देर में पुतिन से भी करेंगे बातचीत

जरुर पढ़ें दुनिया देश

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से PM मोदी ने की 35 मिनट तक बात, थोड़ी देर में पुतिन से भी करेंगे बातचीत

Share

नई दिल्ली – तमाम प्रयासों के बीच यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध को सुलझाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से लंबी बात की है. दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच लगभग 11.30 बजे 35 मिनट तक फोन पर बातचीत हुई. पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन में पैदा हुई युद्ध की स्थिति पर चर्चा की और इसके अलग अलग आयामों पर विचार किया.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की. प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को धन्यवाद दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने सुमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए यूक्रेन सरकार से समर्थन की मांग की.

थोड़ी देर में पुतिन से भी करेंगे बातचीत –
दोपहर बाद 1:30 बजे पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात करेंगे. बता दें कि भारत की चिंता यूक्रेन के सुमी शहर में फंसे अपने नागरिकों को निकालने की है. इस बीच राष्ट्रपति पुतिन ने कीव, सुमी, खारकीव और मारियूपोल में युद्ध विराम का ऐलान कर दिया है. पीएम मोदी कुछ दिन पहले ही रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात कर चुके हैं. पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी बात की थी. बता दें कि आज युद्ध का 12वां दिन है.

इस बीच वार जोन से एक और बड़ी खबर है. पीएम मोदी से रूसी राष्ट्रपति पुतिन की वार्ता के बीच रूस ने चार इलाकों में सीजफायर का ऐलान किया है. इससे यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं को भी राहत मिलेगी और जल्दी से उन्हें युद्ध क्षेत्र से निकाला जा सकेगा. खास बात यह है कि यूक्रेन के जिन चार इलाकों में रूस ने सीजफायर का ऐलान किया है उनमें राजधानी कीव के साथ-साथ मारियूपोल, खारकीव और सुमी शामिल हैं.

बता दें कि सुमी ही वो शहर है जहां 700 मेडिकल स्टूडेंट फंसे हैं. ये इलाका युद्ध से सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां कई छात्र बंकर में फंसे हैं. यहां अबतक इतनी गोलीबारी हो रही थी कि छात्रों को यहां से निकलने का मौका नहीं मिल पा रहा था. अब भारत सरकार ने युद्ध विराम की घोषणा के साथ ही यहां फंसे छात्रों को निकालना शुरू कर दिया है.

PM Modi spoke to Ukraine’s President Zelensky for 35 minutes, will also talk to Putin in a while

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *