Type to search

अफगानिस्तान मुद्दों पर PM मोदी ने इटली के PM संग फोन पर की बातचीत

दुनिया देश

अफगानिस्तान मुद्दों पर PM मोदी ने इटली के PM संग फोन पर की बातचीत

Share
pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी से बात की और अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पैदा हुए सुरक्षा हालातों के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित प्रयास की आवश्यकता पर बल दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी से बात की और अफगानिस्तान के ताजा हालात पर समन्वित अंतरराष्ट्रीय प्रयास की आवश्यकता पर चर्चा की। साथ ही कहा कि हमने जी-20 में सहयोग और जलवायु परिवर्तन जैसे अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की।

बाद में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने फोन पर हुई चर्चा के दौरान अफगानिस्तान की ताजा स्थिति और इससे विश्व और क्षेत्र पर पड़ने वाले प्रभावों को लेकर विमर्श किया। पीएमओ के मुताबिक दोनों नेताओं ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए घातक आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की और वहां फंसे लोगों को सुरक्षित निकालना सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान के घटनाक्रमों से पैदा हुई परिस्थिति से जो मानवीय और सुरक्षा का संकट पैदा हुआ है, उसके समाधान के लिए जी-20 सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। इस सिलसिले में दोनों नेताओं ने सीओपी-26 जैसे आगामी बहुपक्षीय सम्मेलनों के बारे में विचारों का आदान प्रदान किया। पीएमओ ने बताया कि मोदी ने इटली के जी-20 में चर्चाओं को सफलता के साथ आगे बढ़ाने के लिए उसके शानदार नेतृत्व की सराहना की।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों खासकर अफगानिस्तान की स्थिति पर संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई। अफगानिस्तान के लगातार बिगड़ते हालातों के मद्देनजर प्रधानमंत्री विश्व के नेताओं से चर्चा कर रहे हैं। इससे पहले वो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से बात कर चुके हैं।

PM Modi talks over phone with Italian PM on Afghanistan issues

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.