Type to search

पीएम मोदी ने किया व्लादिमीर पुतिन से बातचीत

जरुर पढ़ें दुनिया देश

पीएम मोदी ने किया व्लादिमीर पुतिन से बातचीत

Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब से कुछ समय पहले अपने मित्र और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फ़ोन पर बातचीत बात की है। पुतिन से बात के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन संकट पर भारत की स्थिति को दोहराया और इसका समाधान निकालने के लिए कूटनीतिक तरीके को अपनाने की बात कही. बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच प्रधानमंत्री मोदी पहले भी कई बार व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात कर चुके हैं.

यूक्रेन संकट के अलावा दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार समेत अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. इसके साथ ही पुतिन के भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा भी आज की चर्चा के दौरान हुई. बता दें कि पीएम मोदी यूक्रेन संकट को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी बात कर चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी पहले ही दोनों देशों से युद्ध संकट का हल बातचीत के माध्यम से तलाशने की अपील कर चुके हैं.

जानें किन मुद्दों पर हुई बातचीत –
दरअसल दिसंबर 2021 में व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच जो फैसले लिए गए थे और समझौते हुए थे, उनकी समीक्षा भी इस बातचीत के दौरान की गई है. खास तौर से व्यापार, कृषि, खाद्यान्न और फार्मा सेक्टर में आपस में तेजी से सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया है. कई दूसरे अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई, इसमें इंटरनेशनल एनर्जी और फूड मार्केट जैसे मुद्दे शामिल हैं.

रूस से फूड सिक्योरिटी समेत कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम मोदी और पुतिन के बीच कृषि वस्तुओं, फॉर्मा प्रोडक्ट और ऊर्वरकों को लेकर चर्चा हुई. दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और फूड मार्केट की मौजूदा परिस्थितियों पर विचारों का आदान प्रदान किया.

PM Modi talks to Vladimir Putin

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *