Type to search

PM मोदी आज गोरखपुर दौरे पर, 9,600 करोड़ की देंगे सौगात

जरुर पढ़ें देश राजनीति

PM मोदी आज गोरखपुर दौरे पर, 9,600 करोड़ की देंगे सौगात

Share

पीएम नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले का दौरा करेंगे। पीएम मोदी यहां लोगों को एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और एक उर्वरक संयंत्र सहित कई परियोजनाओं को समर्पित करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी गोरखपुर के दौरे के दौरान 9,600 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय विकास परियोजनाओं को समर्पित करेंगे।

ये जानकारी पीएमओ द्वारा एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई है। गोरखपुर में एम्स से न सिर्फ उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के जिलों बल्कि पड़ोसी बिहार और यहां तक कि नेपाल को भी फायदा होगा। पीएमओ के मुताबिक एम्स को 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। परिसर की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जुलाई 2016 को रखी गई थी। इसकी स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की गई है, जिसके माध्यम से देश में क्षेत्रीय असंतुलन को ठीक किए जा रहे हैं। एम्स गोरखपुर 750 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा। उसमें मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, आयुष भवन, सभी कर्मचारियों के लिए आवासीय आवास, यूजी और पीजी छात्रों के लिए छात्रावास आवास आदि भी बनाया गया है। एम्स गोरखपुर में सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। पिछले सात सालों में देश के अलग-अलग हिस्सों में 15 एम्स की स्थापना की घोषणा पीएम मोदी ने की है।

हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड (HURL) जिसकी आधारशिला पीएम मोदी ने 22 जुलाई 2016 को रखी गई थी। 30 से अधिक वर्षों से ये प्लांट बंद पड़ा हुआ था। इसे लगभग 8,600 करोड़ रुपये की लागत से फिर से बनाया गया है। बयान में कहा गया है कि उर्वरक संयंत्र के पुनरुद्धार के पीछे यूरिया के उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री का विजन है।

PM Modi to visit Gorakhpur today, will give a gift of 9,600 crores

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *