Type to search

इंडोनेशिया जाएंगे पीएम मोदी, जी20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

देश

इंडोनेशिया जाएंगे पीएम मोदी, जी20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

pm-modi
Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 समिट में हिस्सा लेंगे। इस समिट में हिस्सा लेने के लिए वे 15 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली की यात्रा करेंगे। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को दी। बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के आमंत्रण पर जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अन्य देशों के नेताओं के साथ अहम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श कर सकते हैं। साथ ही पीएम मोदी कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। वे इस दौरान बाली में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि जी-20 बैठक में तीन कार्यकारी सेशन आयोजित किए जाएंगे, जिनमें खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य और डिजिटल लेनदेन शामिल हैं।

बैठक के समापन सत्र में प्रधानमंत्री मोदी जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेंगे। इंडोनेशिया के प्रेसीडेंट विडोडो पीएम मोदी को प्रतीकात्मक रूप से जी20 की अध्यक्षता सौंपेंगे। भारत औपचारिक रूप से 1 दिसंबर 2022 से G20 प्रेसीडेंसी ग्रहण करेगा।

जी-20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ुतुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। जी20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक प्रमुख मंच है, जो विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। भारत वर्तमान में जी20 ‘ट्रोइका’ (जी-20 के वर्तमान, पिछले और आगामी अध्यक्ष) का हिस्सा है जिसमें इंडोनेशिया, इटली और भारत शामिल हैं।

जी 20 समिट में पुतिन नहीं लेंगे हिस्सा
जहां एक ओर भारत के पीएम सहित कई अन्य देशों के राष्ट्रपमुख जी20 समिट में हिस्सा लेंगे। वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इंडोनेशिया के बाली में अगले हफ्ते होने जा रहे G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। माना जा रहा है कि पुतिन ने यह फैसला यूक्रेन पर अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ संभावित टकराव से बचने के लिए लिया है। वैसे भी यूक्रेन से जंग के बीच रूस और पश्चिमी देशों के बीच तनाव और ज्यादा बढ़ चुका है। पुतिन ने भे ही समिट में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित कई वैश्विक नेता इस सम्मेलन में शिरकत ​करेंगे।

यूक्रेन पर हमले के बाद रूस और पश्चिमी देशों में तनाव काफी ज्यादा बढ़ चुका है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित कई वैश्विक नेता 15 नवंबर से इंडोनेशिया के बाली में शुरू हो रहे 2 दिवसीय शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

PM Modi to visit Indonesia, will participate in G20 summit

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *