Type to search

PM Modi US Visit : मिशन मोड में PM मोदी, उधर पाकिस्तानी पूछ रहे- कहां हैं इमरान खान

दुनिया देश बड़ी खबर

PM Modi US Visit : मिशन मोड में PM मोदी, उधर पाकिस्तानी पूछ रहे- कहां हैं इमरान खान

Share
pm modi

संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंच चुके हैं। कोरोना महामारी के बीच अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता के मद्देनजर पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम और चुनौतीपूर्ण है। चुनौती बड़ी है तो पीएम मोदी भी मिशन मोड में दिख रहे हैं जो उनके शेड्यूल से झलकता है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मोर्चे पर डटे हुए हैं।

इन सबके बीच पीएम मोदी के अमेरिका दौरे की पाकिस्तान में गूंज है। पाकिस्तानी पूछ रहे हैं कि इमरान खान सीन से पूरी तरह गायब क्यों हैं। मोदी यूं तो अमेरिका पहले भी कई बार गए हैं, लेकिन इस पर सीन बिल्कुल जुदा है। उनकी अपने कार्यकाल की संभवत यह पहली यात्रा है जिसमें उनके सामने कई चीजों को साधने की चुनौती है। अफगानिस्तान में तालिबान के आने से जिस तरह से दुनिया और खासकर साउथ एशिया के सारे समीकरण बदल गए हैं, उससे मोदी अगले 3 दिन क्या-क्या करेंगे उस पर हर किसी की नजर है। मोदी के दौरे का शेड्यूल पर नजर डालेंगे तो यह साफ हो जाएगा।

मोदी पहले ही दिन से मिशन मोड में हैं। दिग्गज कंपनियों के सीईओ के साथ मीटिंग, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन, अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ द्विपक्षीय मीटिंग, यह सिर्फ पहले ही दिन का अजेंडा है। 24 को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ वाइट हाउस में भी उनकी मीटिंग तय है। अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन और पीएम मोदी की यह पहली मुलाकात है। हालांकि, नवंबर से लेकर अबतक दोनों नेता 3 बार फोन पर बातचीत कर चुके हैं और एक साथ वर्चुअल समिट में भी हिस्सा ले चुके हैं। इन सबके बीच में विदेश मंत्री जयशंकर भी मिशन पर हैं।

उधर, पाकिस्तानी मीडिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे की गूंज सुनाई दे रही है। न्यूज चैनलों पर पैनलिस्ट और ऐंकर इमरान खान सरकार को कोस रहे हैं। सवाल उठा रहे हैं कि तालिबान को लेकर खुद की पीठ थपथपा रहे इमरान खान तो अब कहीं सीन में ही नहीं हैं। एक पैनलिस्ट ने कहा कि पूरी दुनिया की नजर पीएम मोदी के अमेरिका दौरे पर है। वहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलेंगे। क्वॉड नेताओं के साथ बैठक करेंगे। कोई इस पर सवाल उठा रहा है कि इधर इमरान खान बाइडन की एक फोन कॉल को तरस गए, उधर मोदी का वाइट हाउस में इस्तकबाल के लिए बेताब हैं।

इमरान खान तो कोरोना का बहाना बनाकर यूएन की बैठक के लिए अमेरिका भी नहीं जा रहे। पाकिस्तानी टीवी मीडिया कह रहा है कि अमेरिका में भारत का प्रभाव काफी बढ़ा है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर लगातार सक्रिय हैं लेकिन, शाह महमूद कुरैशी कहीं नहीं दिख रहे। भारत तालिबान मुद्दे पर दुनिया के देशों को अपने रुख से वाकिफ करा रहा है। एक ऐंकर ने तो यहां तक आरोप लगाया कि भारत ने ब्रिटेन और न्यूजीलैंड को यूज किया, दोनों देशों की क्रिकेट टीमें पाकिस्तान दौरे से पीछे हट गईं।

PM Modi US Visit: PM Modi in mission mode, Pakistanis are asking where is Imran Khan

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *