Type to search

PM Modi US Visit Update : ‘भारत-जापान के बिच मजबूत संबंध पूरी दुनिया के लिए सुखद’

दुनिया देश

PM Modi US Visit Update : ‘भारत-जापान के बिच मजबूत संबंध पूरी दुनिया के लिए सुखद’

Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात की। दोनों देशों के प्रमुखों ने आपसी द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने को लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इससे पहले अप्रैल में मोदी और सुगा के बीच फोन पर बात हुई थी।

मुलाकात को लेकर विदेश मंत्रालय ने बताया, ‘इतिहास में जापान के साथ भारत की एक विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी निहित है जो समान मूल्यों पर आधारित है। आज प्रधानमंत्री मोदी ने वाशिंगटन डीसी में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से इंडो-पैसिफिक, क्षेत्रीय विकास, व्यापार, डिजिटल अर्थव्यवस्था आदि विषयों पर चर्चा की।

जापान और आस्ट्रेलिया भी क्‍वाड ग्रुप का हिस्सा हैं। भारत और अमेरिका भी क्‍वाड में शामिल हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर पीएम नरेंद्र मोदी 23 से 25 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर हैं। उनकी मुलाकात जो बाइडन के साथ भी होगी। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले दिन का विवरण दिया।

प्रधानमंत्री मोदी व भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ आइजनहावर एग्जीक्यूटिव ऑफिस बिल्डिंग में बैठक हुई। प्रधानमंत्री मोदी और कमला हैरिस ने हाल के वैश्विक और क्षेत्रीय विकास पर चर्चा की। साथ ही उभरती हुई टेक्नोलाजीज , स्वास्थ्य, शिक्षा और व्यक्तिगत संबंधों के संबध में द्विपक्षीय साझेदारी पर भी चर्चा की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण दिया वहीं कमला हैरिस ने भारत में जारी कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की सराहना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच व्हाइट हाउस परिसर में भी बातचीत हुई।

PM Modi US Visit Update: ‘Strong India-Japan relations pleasant for the whole world’

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *