Type to search

PM मोदी आज करेंगे परीक्षा पे चर्चा, 38 लाख स्टूडेंट्स को देंगे टिप्स

देश

PM मोदी आज करेंगे परीक्षा पे चर्चा, 38 लाख स्टूडेंट्स को देंगे टिप्स

Pm modi
Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इस साल बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में बातचीत करेंगे। वे बच्चों को परीक्षा से संबंधित टिप्स और ट्रिक्स देंगे। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का यह छठा संस्करण है, जो दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे से होगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक, 38 लाख स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिनमें से 16 लाख से अधिक स्टेट बोर्ड से हैं। यह पिछले साल के रजिस्ट्रेशन से 15 लाख अधिक हैं। 2022 में 15.73 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

बता दें परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें PM मोदी आगामी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के साथ बातचीत करते हैं। आयोजन के दौरान, वह परीक्षा के तनाव और अन्य मुद्दों से संबंधित छात्रों के प्रश्नों का उत्तर भी देते हैं। शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस प्रोग्राम के लिए 20 लाख से अधिक प्रश्न प्राप्त हुए हैं। वहीं, NCERT ने परिवार के दबाव, स्ट्रेस मैनेजमेंट, हेल्थ और फिट कैसे रहें और करिअर सिलेक्शन जैसे विभिन्न प्रश्नों को इस चर्चा के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

इस साल CBSE की 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होंगे। 10वीं का लास्ट पेपर 21 मार्च को और 12वीं का लास्ट पेपर 5 अप्रैल को होगा। इस बार करीब 34 लाख से अधिक छात्रों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। दिसंबर में CBSE ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है।

परीक्षा पे चर्चा- 2022 में भी PM मोदी ने बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले छात्रों का हौंसला बढ़ाया था। उन्होंने बच्चों से कहा था- खुद की परीक्षा लें, मेरी किताब एग्जाम वॉरियर्स में लिखा है कि कभी एग्जाम को ही एक चिट्ठी लिख दो- हे डियर एग्जाम मैं इतना सीख कर आया हूं। इतनी तैयारी की है तुम कौन होते हो मेरा मुकाबला करने वाले। मैं तुम्हें नीचे गिराकर दिखा दूंगा। रीप्ले करने की आदत बनाइए। एक दूसरे को सिखाइए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित बच्चों से बातचीत की। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 71 हजार युवाओं को रोजगार मेले के तहत जॉब अपॉइंटमेंट लेटर बांटे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रहे इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लाभार्थियों से बात की। पीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ये 2023 का पहला रोजगार मेला है। नए साल की शुरूआत उज्जवल भविष्य की नई उम्मीदों के साथ हुई है।

PM Modi will discuss the exam today, will give tips to 38 lakh students

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *