Type to search

PM Narendra Modi ने लॉन्च की RBI की दो खास योजनाएं, ‘पैसा लगाना सुरक्षित और मिलेगा गारंटीड रिटर्न’

कारोबार जरुर पढ़ें देश

PM Narendra Modi ने लॉन्च की RBI की दो खास योजनाएं, ‘पैसा लगाना सुरक्षित और मिलेगा गारंटीड रिटर्न’

Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की दो इनोवेटिव उपभोक्ता केंद्रित पहलों-भारतीय रिज़र्व बैंक की ‘खुदरा प्रत्यक्ष योजना’ और ‘रिज़र्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना’ का शुभारंभ किया।

देश में आम लोगों को निवेश का एक सुरक्षित और आसान जरिया मिलेगा। RBI रिटेल डायरेक्ट स्कीम के तहत, रिटेल निवेशक सरकारी सिक्योरिटीज में पैसा लगा सकेंगे। इससे उन्हें भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी सिक्योरिटीज में सीधे निवेश करने का एक नया जरिया मिलेगा। इस स्कीम के तहत, निवेशक आरबीआई के साथ, आसानी से सरकारी सिक्योरिटीज अकाउंट को ऑनलाइन मुफ्त में खोल सकते हैं।

क्या हैं यह दो योजनाएं –
खुदरा प्रत्यक्ष योजना
भारतीय रिजर्व बैंक खुदरा प्रत्यक्ष योजना का उद्देश्य है कि सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों की पहुंच बढ़ाई जाए, इसके तहत खुदरा निवेशकों के लिये भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश करने का रास्ता खुल जायेगा। निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से ऑनलाइन सरकारी प्रतिभूति खाते आसानी से खोल सकते हैं और उन प्रतिभूतियों का रख-रखाव कर सकते हैं. यह सेवा निशुल्क होगी.

एकीकृत लोकपाल योजना
एकीकृत लोकपाल योजना का उद्देश्य है कि शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और सुधार लाया जाये, ताकि संस्थाओं के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिये भारतीय रिजर्व बैंक नियम बना सके. इस योजना की केंद्रीय विषयवस्तु ‘एक राष्ट्र-एक लोकपाल’ की अवधारणा पर आधारित है. इसके तहत एक पोर्टल, एक ई-मेल और एक पता होगा, जहां ग्राहक अपनी शिकायतें दायर कर सकते हैं. ग्राहक एक ही स्थान पर अपनी शिकायतें दे सकते हैं, दस्तावेज जमा कर सकते हैं, अपनी शिकायतों-दस्तावेजों की स्थिति जान सकते हैं और फीडबैक दे सकते हैं. बहुभाषी टोल-फ्री नंबर भी दिया जायेगा, जो शिकायतों का समाधान करने और शिकायतें दायर करने के बारे में सभी जरूरी जानकारी प्रदान करेंगे.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, ‘रिटेल डायरेक्ट स्कीम से देश में छोटे निवेशकों को गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में निवेश का आसान और सुरक्षित माध्यम मिल गया है। इसी प्रकार, एकीकृत लोकपाल योजना से बैंकिंग सेक्टर में एक राष्ट्र-एक लोकपाल (One Nation, One Ombudsmen System) ने आज साकार रूप लिया है। आज जिन दो योजनाओं को लॉन्च किया गया है, उससे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा।’

PM Narendra Modi launched two special schemes of RBI, ‘Safe investing and will get guaranteed returns’

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *