Type to search

PM नरेंद्र मोदी Quad शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन करेंगे मेजबानी

दुनिया देश

PM नरेंद्र मोदी Quad शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन करेंगे मेजबानी

Share
pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को भारत और अमेरिका समेत चार देशों के मजबूत गठजोड़ क्वॉड लीडर्स सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिका पहुंचेंगें। इस समिट में पहली बार क्वॉड के चारों देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमने-सामने बैठकर कई मुद्दों पर बातचीत करते का मौका मिलेगा। इससे पहले कोरोना माहामारी के कारण क्वॉड की बैठकें वर्चुअल तरीके से हुई हैं।

वहीं इस सम्मेलन में पीएम मोदी के अलावा अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशिहिदे सुगा भी शामिल होंगे। ये शीर्ष नेता 12 मार्च 2021 को अपने पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन के बाद से हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और साझा हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा इस सम्मेलन कोरोना महामारी, हिन्द प्रशांत महासागर क्षेत्र, साइबर स्पेस, उभरती टेक्नोलॉजी, कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे, समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता / आपदा राहत, जलवायु परिवर्तन और शिक्षा पर भी बातचीत होगी।

वहीं व्हाइट हाउस में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के बीच भी एक अहम मीटिंग होगी। इस सम्मेलन की सबसे खास बात ये है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार बाइडेन से पीएम मोदी की आमने-सामने मुलाकात करेंगे। वहीं कोविड सेंकट के बीत ये प्रधानमंत्री नरेंद्र पीएम मोदी का यह दूसरा विदेश दौरा है। इसके पहले वो बांग्लादेश गए थे। 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी का भाषण भी हो सकता है।

इसके अलावा पीएम मोदी 25 सितंबर 2021 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सेशन के हाई लेवल सेगमेंट की जेनरल असेंबली को संबोधित करने वाले हैं। इस साल की जेनरल असेंबली का विषय है ‘कोविड-19 से उबरने की आशा के माध्यम से लचीलेपन का निर्माण, स्थायी रूप से पुनर्निर्माण, लोगों के अधिकारों का सम्मान करना और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना’ है।

PM Narendra Modi will participate in the Quad Summit, US President Biden will host

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.