Type to search

G20 में पीएम ट्रूडो और राष्ट्रपति जिनपिंग में नोकझोंक – Video

दुनिया

G20 में पीएम ट्रूडो और राष्ट्रपति जिनपिंग में नोकझोंक – Video

Share
Xi Jinping

जी20 सम्मेलन के दौरान कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का आमना-सामना हुआ. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच नाराजगी साफ नजर आई. दरअसल, ट्रूडो और जिनपिंग के बीच 15 नवंबर को मुलाकात हुई थी. इस दौरान हुई बातचीत की डिटेल मीडिया में सामने आने को लेकर जिनपिंग भड़ गए. उन्होंने पीएम ट्रूडो से कहा कि बात करने यह तरीका नहीं होता. जवाब में ट्रूडो ने कहा कि हम चीन के साथ साफ तौर पर बात करने को तैयार हैं.

कनाडा की मीडिया का दावा है कि 15 नवंबर को पीएम जस्टिन ट्रूडो और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हुई थी. इस दौरान ट्रूडो ने चीन पर कनाडा की राजनीति में दखल देने का आरोप लगाया था और कहा था कि ऐसा नहीं होना चाहिए. कनाडा में 2019 में हुए चुनावों के दौरान चीन के दखल का आरोप है. अब G20 मंच में तीन साल बाद दोनों नेताओं की मुलाकात हुई है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि कनाडा और भारत ने दोनों देशों के बीच अनलिमिटेड फ्लाइट्स की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते के तहत कनाडा की एयरलाइंस बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई एयरपोर्ट में से किसी भी जगह उतर पाएंगी और बदले में भारतीय एयर कैरियर्स को टोरंटो, मॉन्ट्रियल, एडमॉन्टन, वैंकूवर का एक्सेस मिलेगा.

भारतीय फ्लाइट्स के लिए दिए गए इन नामों के अतिरक्त भारत 2 और पॉइंट्स का चुनाव कर सकता है. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि एयर इंडिया और एयर कनाडा दोनों देशों के बीच सीधी उड़ानें भर सकते हैं.

PM Trudeau and President Xi Jinping clash in G20 – Video

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *