Type to search

Delhi में आज भी जहरीली हवा! AQI 362, फिलहाल राहत की उम्‍मीद नहीं

जरुर पढ़ें देश

Delhi में आज भी जहरीली हवा! AQI 362, फिलहाल राहत की उम्‍मीद नहीं

Share

दिल्ली की हवा जहरीली है। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में भी कल अहम सुनवाई हुई। उससे पहले कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट (CAQM) की तरफ से एनसीआर और आसपास के इलाकों में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए कुछ खास उपायों पर अमल करने के आदेश दिए गए। मसलन 300 किमी के दायरे में आने वाले थर्मल पावर प्लांट को बंद करने के साथ दिल्ली एनसीआर में गैर जरूरी ट्रकों के एंट्री पर रोक लगा दिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। दफ्तरों में 50 फीसद वर्क फ्राम होम के आदेश हैं।

इसके बावजूद दिल्ली की हवा जहरीली है। फिलहाल राहत की उम्‍मीद भी नजर नहीं आ रही है। SAFAR के अनुसार गुरुवार सुबह दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (Delhi AQI) 362 रहा. वायु प्रदूषण के चलते दिल्‍ली सरकार ने सरकार ने अगले आदेश तक स्कूल तथा अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रखने और आवश्यक सेवाओं के अलावा, बाहर से आने वाले वाहनों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI), फरीदाबाद में 350, गाजियाबाद में 368, ग्रेटर नोएडा में 358, गुरुग्राम में 354 और नोएडा में 369 रहा और वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही. AQI को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

Poisonous air in Delhi even today! AQI 362, no relief expected at the moment

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *