Type to search

Ukraine की मदद को आगे आया पोलैंड, देंगे अपने सभी MIG-29 फाइटर प्लेन Russia Ukraine War

जरुर पढ़ें दुनिया देश

Ukraine की मदद को आगे आया पोलैंड, देंगे अपने सभी MIG-29 फाइटर प्लेन Russia Ukraine War

Share

रूस और यूक्रेन युद्ध के 14वें दिन पालैंड ने अपने सभी मिग-29 फाइटर फ्लेन यूक्रेन को देने का ऐलान किया है. रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने कहा है कि यह कदम उचित नहीं है. साथ ही चिंता पैदा करने वाला है. दूसरी ओर रूस ने बुधवार को सीज फायर की घोषणा की है, ताकि युद्ध में फंसे नागरिकों को सही सलामत निकाला जा सके.

यूक्रेन के सुमी, खारकीव, मारियोपोल, चेर्नीहीव, जापोरिजा शहरों में युद्ध विराम रहेगा. यूक्रेन की ओर से बताया गया है कि रूसी सेनाओं ने यूक्रेन के 61 अस्पताल और मेडिकल इक्विपमेंट्स नष्ट कर दिए हैं. यूक्रेन को सुरक्षा सहायता पर पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन एफ. किर्बी ने कहा कि हम अब पोलैंड सरकार के संपर्क में हैं. जैसा कि हमने कहा है कि पोलैंड के स्वामित्व वाले विमानों को यूक्रेन में स्थानांतरित करने का निर्णय पोलैंड सरकार का ही है. हम यूक्रेन को चल रही सुरक्षा सहायता के बारे में अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ परामर्श करना जारी रखेंगे, क्योंकि वास्तव में पोलैंड का प्रस्ताव इस मुद्दे की कुछ जटिलताओं को दर्शाता है. हम इस मुद्दे के बारे में पोलैंड और हमारे अन्य नाटो सहयोगियों के साथ परामर्श करना जारी रखेंगे. उन्होंने कहा कि हम रूस को कठिन चुनौती देंगे लेकिन हमें विश्वास नहीं है कि पोलैंड का प्रस्ताव उचित है.

इससे पहले खबर आई थी कि पोलैंड अमेरिका को MIG-29 जेट का स्टॉक मुफ्त में सौंपेगा. इसके बाद विमानों को यूक्रेन भेजे जाने की उम्मीद है. पोलैंड का ये फैसला ऐसे समय में आया है जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की लगातार नाटो की खिंचाई कर रहे हैं. यूक्रेन में नाटो का ‘नो फ्लाई जोन’ न बनाए जाने पर खुलकर नाराजगी जता रहे हैं. जेट को सौंपे जाने के फैसले के साथ ही पोलैंड सरकार ने अन्य नाटो देशों को अपने फैसले का उदाहरण देते हुए यूक्रेन की मदद के लिए आगे आने को कहा है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन देशों को खुली धमकी देते हुए कहा था कि अगर यूक्रेन को हथियार दिए तो फिर अच्छा नहीं होगा. उधर, रूस के खिलाफ सीधे जंग में उतरने से मना कर चुका अमेरिका नाटो देशों के जरिए रूस के खिलाफ हथियार पहुंचाने में लग गया है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि नाटो सदस्य यूक्रेन में अपने लड़ाकू विमान भेज सकते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि अमेरिका इसमें NATO देशों की सहायता करेगा.

Poland came forward to help Ukraine, will give all its MIG-29 fighter planes Russia Ukraine War

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *