Type to search

पासपोर्ट के लिए अब पोस्ट ऑफिस से भी मिलेगा पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट

देश

पासपोर्ट के लिए अब पोस्ट ऑफिस से भी मिलेगा पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट

Share
passport

पासपोर्ट के पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) के लिए आवेदन अब डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीओपीएसके) में किए जा सकते हैं. पासपोर्ट आवेदन के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट एक अनिवार्य दस्तावेज है. यह स्थानीय पुलिस स्टेशन द्वारा आवेदक के आवासीय पते के अनुसार जारी किया जाता है और इसमें आवेदक के आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी होती है. जब कोई व्यक्ति किसी अन्य देश में रोजगार, पर्यटन और रहने के लिए जाता है तो उसे पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत पड़ती है.

28 सितंबर से पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीओपीएसके) पर ऑनलाइन किया जा सकता है. पहले, यह सुविधा केवल सरकार के पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर या विदेश में रहने वालों के मामले में भारतीय दूतावास/उच्चायोग कार्यालय में उपलब्ध थी. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस कदम का उद्देश्य बिना किसी देरी के सर्टिफिकेट मुहैया कराना है.

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, “पीओपीएसके को इस पीसीसी आवेदन सुविधा का विस्तार करने में मंत्रालय द्वारा की गई कार्रवाई से न केवल विदेशों में रोजगार चाहने वाले भारतीय नागरिकों को मदद मिलेगी, बल्कि अन्य पीसीसी आवश्यकताओं की मांग भी पूरी होगी. इससे एजुकेशन, लॉन्ग टर्म वीजा और इमीग्रेशन पर विदेश जाने वालों को काफी सहूलियत होगी.”

Police clearance certificate will now be available from the post office for passport

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *