Type to search

Post Office : रोजाना जमा करें 50 रुपये और 35 लाख का पाए रिटर्न!

कारोबार जरुर पढ़ें देश

Post Office : रोजाना जमा करें 50 रुपये और 35 लाख का पाए रिटर्न!

Share

अगर आप सुरक्षित निवेश के साथ बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस इस योजना में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) में बिना जोखिम अच्‍छा मुनाफा कमाया जा सकता है. इस योजना में आप छोटी-छोटी राशि निवेश कर मोटा पैसा जमा कर सकते हैं. इस योजना में नियमित निवेश के बाद आप एकमुश्त 35 लाख रुपये तक पा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में बेहतर रिटर्न के साथ-साथ लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) का भी फायदा मिलता है. आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं.

ग्राम सुरक्षा स्कीम में निवेशक की आयु 19 से 55 वर्ष के बीच की होनी चाहिए. इस स्कीम में 10,000 से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. इसका प्रीमियम आप मंथली, क्वार्टरली, हाफ-इयरली और सालाना भर सकते हैं. प्रीमियम के भुगतान के लिए आपको 30 दिन की छूट मिलेगी. इस पॉलिसी को खरीदने के 4 साल के बाद लोन लिया जा सकता है. योजना के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम भरना होगा. जबकि 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये महीने जमा करना होगा. इस स्कीम के तहत निवेशक को हर दिन करीब 50 रुपये यानी महीने में 1500 रुपये जमा कराने होंगे.

अगर रिटर्न की बात करें तो निवेशक को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत ये रकम व्यक्ति के 80 वर्ष के होने पर उसको सौंप दी जाती है. वहीं अगर व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो ये राशि व्यक्ति के कानूनी उत्तराधिकारी को मिलती है।

ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी सरेंडर करने का विकल्प चुन सकता है. हालांकि, उस स्थिति में इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट की ओर से दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 60 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डाक घर (Indian Post) में संपर्क कर सकते हैं.

Post Office: Deposit Rs 50 daily and get returns of 35 lakhs!

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *