Type to search

दिल्ली में दौड़ेंगी प्रीमियम बसें, खड़े होकर यात्रा करने की नहीं होगी इजाजत

जरुर पढ़ें देश

दिल्ली में दौड़ेंगी प्रीमियम बसें, खड़े होकर यात्रा करने की नहीं होगी इजाजत

Share on:

दिल्ली सरकार ने प्रीमियम बसों को चलाने का फैसला किया है. जल्द ये बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी. इन बसों में खड़े होकर यात्रा की मंजूरी नहीं होगी और टिकट भी मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिए ही लिया जा सकेगा. सरकार निजी संचालकों को प्रीमियम बसों के लिए स्टेज कैरिज परमिट जारी करेगी. इस मामले में केजरीवाल ने कहा कि हमारा मकसद लोगों को स्वच्छ, सुरक्षित और आरामदायक सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध कराना है, जिससे लोग निजी कार को छोड़कर प्रीमियम बस से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें.

उन्होंने कहा कि ऐप आधारित ये प्रीमियम बसें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी. इसमें सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रिक बस ही शामिल होंगे. केजरीवाल ने कहा कि योजना के तहत एक जनवरी 2024 के बाद प्रीमियम बसों के बेड़े में निजी संचालकों की शामिल सभी बसें केवल इलेक्ट्रिक होंगी. बसों में सीट बुकिंग के लिए सरकार के वन दिल्ली ऐप से एकीकृत किया जाएगा. इनमें सिर्फ सीट बुक करने के बाद यात्रा की जा सकेंगी. बस में सीसीटीवी कैमरे के साथ पैनिक बटन भी लगेंगे. बस किस-किस बस क्यू शेल्टर पर रुकेगी उसकी जानकारी परिवहन विभाग देगा.

परिवहन विभाग जिन निजी बस संचालकों को परमिट जारी करेगी, उसके पास कम से कम 50 बस होनी चाहिए. परमिट मिलने के 90 दिनों के अंदर बसों की यह संख्या पूरी करनी होगी. बसों को रात में कहां पार्क किया जाएगा, उसके लिए जगह की उपलब्धता का प्रमाण पत्र भी देना होगा. संचालकों को निगरानी और शिकायत निवारण प्रणाली की व्यवस्था भी करनी होगी. ऐसे मार्गों को पहले ही मोबाइल ऐप या वेबसाइट पर अधिसूचित किया जाएगा. बसें सिर्फ वातानुकूलित होंगी, सीएनजी और ई-बस ही चलेंगी. प्रीमियम बसों का रंग भी एक जैसा होगा.

Premium buses will run in Delhi, standing will not be allowed to travel

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *