Type to search

Presidential election : रेस में आगे निकली नजर आ रही द्रौपदी मुर्मू

जरुर पढ़ें देश राजनीति

Presidential election : रेस में आगे निकली नजर आ रही द्रौपदी मुर्मू

Share

नई दिल्ली – राष्ट्रपति चुनाव में मतगणना जारी है. पहले चरण में सांसदों के वोटों की गिनती पूरी हो गई है. रायसीना हिल्स की रेस में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू पहले चरण में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा पर बढ़त बना चुकी हैं. सांसदों के कुल पड़े 748 वोट में मुर्मू को 540 वोट मिले हैं. जबकि यशवंत सिन्हा को 208 वोट मिले हैं. 15 सांसदों को वोट इनवैलिड हो गए हैं. अब राज्यों की विधानसभा में पड़े विधायकों के वोटों की गिनती की जाएगी.

इधर बीजेपी राष्ट्रपति चुनाव में जीत को लेकर आश्वस्त है. पार्टी ने विजय जुलूस की भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इतना ही नहीं द्रौपदी मुर्मू की जीत के बाद जेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 3 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे. इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे. इसी बीच दोपहर को पीएम मोदी एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने पहुंचेंगे.

चुनाव आयोग ने बताया कि छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, कर्नाटक, एमपी, मणिपुर, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए 100 फीसदी वोटिंग हुई. चर्चा है कि मुर्मू के पक्ष में काफी वोट पड़े हैं. अगर काउंटिंग में यह दावा सही निकला तो वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी. उधर, द्रौपदी मुर्मू के पैतृक स्थान ओडिशा के रायरंगपुर में तो जश्न की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. नतीजे आने के बाद मिठाइयां बांटी जाएंगी. रायरंगपुर में लड्डू बनने शुरू हो गए हैं. इतना ही नहीं जीत के बाद विजय जुलूस भी निकालने की तैयारियां की गई हैं. स्थानीय बीजेपी नेता तपन महांता ने बताया कि 20000 लड्डू बनाए जा रहे हैं. 100 बैनर भी बनाए गए हैं.

Presidential election: Draupadi Murmu is seen leading the race

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *