Type to search

Myanmar में जेल तोड़कर भागने लगे कैदी, फायरिंग में मारे गए 7 कैदी

जरुर पढ़ें देश

Myanmar में जेल तोड़कर भागने लगे कैदी, फायरिंग में मारे गए 7 कैदी

Share

नई दिल्ली – पड़ोसी देश म्यांमार से एक बड़ी घटना सामने आई है। जहां उत्तर-मध्य म्यांमार की एक जेल से भागने की कोशिश कर रहे सात कैदी गोलीबारी में मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए. भागने की साजिश रचने वाला कैदी भी मारा गया. म्यांमार के जेल विभाग के एक प्रवक्ता खिन श्वे ने कल बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को सागाइंग क्षेत्र में कलाय जेल में करीब 50 कैदियों ने तीन सुरक्षा गार्ड को बंधक बनाकर भागने की कोशिश की.

इस जेल में लगभग 1,000 कैदी हैं. उन्होंने कहा कि गोलीबारी में मरने वालों में जेल से भागने की साजिश रचने का नेतृत्व करने वाला एक कैदी भी शामिल है. जेल विभाग की ओर से हुई फायरिंग में 7 कैदी मारे गए, जबकि 12 लोग घायल हो गए.दूसरी ओर, म्यांमार की सेना पर आरोप है कि वह हवाई और जमीनी हमले करके बड़े पैमाने पर आम नागरिकों को निशाना बना रही है. युद्ध क्षेत्र में करीब तीन महीने रहने वाले एक राहत कर्मी ने इस संबंध में जानकारी दी. एक मानवीय सहायता संगठन ‘फ्री बर्मा रेंजर्स’ के निदेशक डेविड इयुबैंक ने बताया कि सेना के विमान और हेलिकॉप्टर्स पूर्वी म्यांमार के इलाकों में लगातार हमले कर रहे हैं.

याद हो कि म्यांमार की सेना ने पिछले साल लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित आंग सान सू ची की सरकार को बेदखल कर सत्ता पर फिर से कब्जा जमा लिया था. सरकारी ‘म्यांमार एलिन डेली’ अखबार में 24 फरवरी को प्रकाशित एक रिपोर्ट में म्यांमार सेना ने कारेन्नी प्रांत की राजधानी लोइकाव के समीप ‘आतंकवादी समूहों’ का सफाया करने के लिए हवाई हमले और भारी गोलाबारी करने की बात स्वीकार की थी.

Prisoners started escaping after breaking jail in Myanmar, 7 prisoners killed in firing

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *