Type to search

Punjab : चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए दिग्गज राणा गुरमीत

जरुर पढ़ें देश राजनीति

Punjab : चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए दिग्गज राणा गुरमीत

Share

पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के विधायक राणा गुरमीत सिंह सोढी ने बीजेपी में शामिल हो गए है. राणा गुरमीत सिंह कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) की सरकार में मंत्री रहे हैं. चरणजीत सिंह चन्नी की कैबिनेट में हालांकि उन्हें जगह नहीं मिली थी. राणा गुरमीत सिंह सोढी को कैप्टन अमरिंदर सिंह का करीबी समझा जाता है. गुरमीत सिंह सोढी विधानसभा क्षेत्र गुरु हर सहाय विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह के कार्यकाल में गुरमीत सिंह राणा को कैबिनेट मंत्री का दर्जा हासिल था.

फिरोजपुर के गुरुहरसहाय से विधायक सोढ़ी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे अपने इस्तीफे को ट्विटर पर पोस्ट करने के साथ लिखा है कि उनसे पंजाब की घुटन और असहाय स्थिति देखी नहीं जा रही. कांग्रेस ने प्रदेश की सुरक्षा और सांप्रदायिक सद्भावना दांव पर लगा दी है. गहरे दुख के साथ वह कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं.

राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने कांग्रेस को इस्तीफा भेजने के बाद पंजाब भाजपा के चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत की मौजूदगी में भाजपा का दामन थामा. राणा कैप्टन अमरिंदर सिंह की कैबिनेट में खेल मंत्री थे. कैप्टन की कुर्सी चले जाने के बाद उनका मंत्री पद छीन लिया गया था. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस से दूरी बना ली थी.

राणा गुरमीत सिंह को पंजाब के दिग्गज नेताओं में शुमार किया जाता है. गुरमीत सिंह लगातार चार बार विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कर चुके हैं. 2002 में गुरमीत सिंह विधायक चुने गए थे. इसके बाद गुरमीत सिंह सोढी 2007, 2012 और 2017 के विधानसभा चुनाव में भी जीत दर्ज करने में कामयाब रहे. 2018 में कांग्रेस पार्टी की ओर से गुरमीत सिंह को चीफ व्हिप भी बनाया गया था.

67 साल के गुरमीत सिंह 1973 से राजनीति में एक्टिव हैं. राणा गुरमीत सिंह सोढी भारतीय यूथ कांग्रेस का हिस्सा भी रह चुके हैं. इंडियन यूथ कांग्रेस का मेंबर रहते हुए राणा गुरमीत सिंह ने स्पोर्ट्स और एजुकेशन के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया था.

Punjab: Big blow to Congress ahead of elections, veteran Rana Gurmeet joins BJP

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *