Type to search

Punjab Elections : पंजाब में दो नहीं बल्कि 5 दलों के बीच है टक्कर

जरुर पढ़ें देश राजनीति

Punjab Elections : पंजाब में दो नहीं बल्कि 5 दलों के बीच है टक्कर

Share

पंजाब में विधानसभा की कुल 117 सीटें हैं. यहां अब 20 फरवरी को एक ही चरण में वोटिंग होगी. इस बार पंजाब का चुनाव पिछले चुनावों से थोड़ा अलग है. यहां इस बार मुकाबला दो पार्टियों के बीच नहीं बल्कि पांच पार्टियों के बीच है. दरअसल पंजाब में परंपरागत कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के बजाय इस बार मुकाबला पंच कोणीय होने के आसार हैं. इस बार कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), शिअद-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन, बीजेपी-पीएलसी-शिअद (संयुक्त) राज्य में सरकार बनाने के लिए जी जान से चुनाव लड़ने वाली हैं.

वहीं संयुक्त समाज मोर्चा की शक्ल में किसानों का मोर्चा भी चुनाव में उतरेगा. केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में भाग लेने वाले 19 किसान निकायों ने भी चुनाव लड़ने की घोषणा की है. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या मोर्चा सभी सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करेगा या नहीं. पंजाब में राजनीतिक परिदृश्य में पिछले एक साल से ज्यादा समय में कभी बड़े बदलाव हुए हैं. शिअद ने कृषि कानूनों के मुद्दों पर बीजेपी से किनारा कर लिया और बसपा के साथ नया गठबंधन बनाया है. जून 2021 में बने इस गठबंधन में सहमति बनी कि शिअद 97 सीटों पर और बसपा 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

अकाली दल के अलग होने के बाद बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव सिंह ढींढसा के नेतृत्व वाली शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ गठबंधन किया है. पंजाब में मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. शिअद और आप ने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है.

वहीं, कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. चमकौर साहिब से चरणजीत सिंह चन्नी और अमृतसर ईस्‍ट से नवजोत सिंह सिद्धू मैदान में हैं.सभी दल मतदाताओं को लुभाने के लिए अलग-अलग घोषणाएं कर रहे हैं.

Punjab Elections: There is a competition between not two but five parties in Punjab

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *