Type to search

Punjab : स्वर्ण मंदिर के म्यूजियम में लगाई गई पूर्व CM बेअंत सिंह के हत्यारे की तस्वीर

देश राज्य

Punjab : स्वर्ण मंदिर के म्यूजियम में लगाई गई पूर्व CM बेअंत सिंह के हत्यारे की तस्वीर

Share
Golden Temple museum

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने मंगलवार को स्वर्ण मंदिर के केंद्रीय सिख संग्रहालय में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के हत्यारे दिलावर सिंह की तस्वीर लगाई. बता दें कि दिलावर सिंह पंजाब पुलिस के उन तीन कांस्टेबलों में शामिल थे, जिन्होंने पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री बेअंत सिंह को मारने की योजना को अंजाम दिया था.

इसके अलावा SGPC ने अकाल तख्त के पूर्व प्रधान पुजारी ज्ञानी भगवान सिंह की भी तस्वीर लगाई है. आत्मघाती हमलावर दिलावर सिंह ने 31 अगस्त, 1995 को पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या कर दी थी. बब्बर खालसा इंटरनेशनल नाम के एक आतंकी संगठन में शामिल होने से पहले सिंह पंजाब पुलिस के जवान थे. जरनैल सिंह भिंडरावाले और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारों सहित कई अन्य सिख आतंकवादियों के चित्र पहले से ही संग्रहालय में प्रदर्शित हैं.

दोनों तस्वीरों का अनावरण एसजीपीसी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह और सचखंड श्री हरमंदर साहिब के अतिरिक्त प्रमुख ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह ने किया. बता दें 27 साल पहले यानी 31 अगस्त 1995 की शाम को बेअंत सिंह की हत्या कर दी गई थी. पंजाब के पूर्व पुलिस अधिकारी दिलावर सिंह ने अपनी कमर के चारों ओर विस्फोटकों की एक बेल्ट बांध दी थी, जिससे एक धमाका हुआ था. और फिर मौके पर ही बेअंत सिंह की मौत हो गई थी.

Punjab: Photograph of former CM Beant Singh’s killer put up in Golden Temple museum

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *