Type to search

Punjab : पीएम मोदी का आज पंजाब दौरा

जरुर पढ़ें देश

Punjab : पीएम मोदी का आज पंजाब दौरा

Share
pm modi

कृषि कानूनों की वापसी के बाद आज पीएम मोदी पहली बार पंजाब का दौरा करेंगे। मोदी आज पंजाब के फिरोजपुर जायेंगे। इस दौरान राज्य में 42,750 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का यह दौरा काफी अहम है. वे राज्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कर सकते हैं.

दिल्ली में कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में ज्यादातर किसान पंजाब से ही थे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में बताया कि पीएम मोदी दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, अमृतसर-ऊना खंड को फोर लेन में बदलने, मुकेरियां-तलवाड़ा नई बड़ी रेलवे लाइन, फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट केंद्र और कपूरथला व होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना संबंधी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. पीएमओ ने कहा कि इन्हीं प्रयासों को जारी रखने के क्रम में प्रधानमंत्री पंजाब में दो मुख्य सड़क कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे.

प्रधानमंत्री 410 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से मुकेरियां और तलवाड़ा के बीच बनने वाली लगभग 27 किलोमीटर लंबी एक नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन की आधारशिला रखेंगे. यह रेल लाइन नांगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगी. पीएमओ ने कहा, ‘‘इससे इस इलाके में सभी मौसम में आवागमन लायक परिवहन का साधन उपलब्ध होगा. इस परियोजना का सामरिक महत्व भी है क्योंकि यह मुकेरियां में मौजूदा जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन से जुड़कर जम्मू और कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगी.’’

इसके अलावा फिरोजपुर में 490 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से 100 बिस्तरों वाला पीजीआई सैटेलाइट केंद्र बनाया जाएगा, जबकि कपूरथला और होशियारपुर में लगभग 325 करोड़ रुपए की लागत से लगभग 100 सीटों की क्षमता वाले दो मेडिकल कॉलेज विकसित किए जाएंगे.

Punjab: PM Modi’s visit to Punjab today

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *