Type to search

पुतिन का ऐलान, जो देश दोस्त नहीं वह तेल-गैस के लिए रूबल में करें भुगतान

जरुर पढ़ें दुनिया देश

पुतिन का ऐलान, जो देश दोस्त नहीं वह तेल-गैस के लिए रूबल में करें भुगतान

Share

रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई (russia-ukraine war) जारी है और रूस पर हमले रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रयास भी किए जा रहे हैं, हालांकि इसमें अब तक कामयाबी नहीं मिल सकी है. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि प्राकृतिक गैस निर्यात के लिए ‘गैर-मित्र’ देशों को अब से केवल रूबल में भुगतान करना होगा.

पुतिन ने एक बैठक में सरकारी अधिकारियों संग चर्चा के बाद यह आदेश द‍िया. इस बैठक में पुत‍िन ने बेबाक अंदाज में कहा कि कई पश्चिमी देशों ने रूस की संपत्तियां जब्त करने के अवैध फैसले किए हैं. इन फैसलों ने उनकी मुद्राओं के प्रति शंका पैदा की है और विश्वास को कम किया है. पुतिन ने कहा क‍ि अब यूरोपीय संघ और अमेरिका का हमारे माल की सप्‍लाई के बदले डॉलर, यूरो में भुगतान करने का कोई मतलब नहीं बनता.

रूस के राष्‍ट्रपति ने आगे कहा क‍ि इन देशों के रवैये के बाद उपाय के तौर पर गैर-मित्र देशों के लिए भुगतान की मुद्रा को बदलने का फैसला किया गया है. पुतिन ने केंद्रीय बैंक को रूस में रूबल हासिल करने के लिए प्राकृतिक गैस खरीदारों के लिए एक प्रक्रिया तैयार करने का निर्देश दिया है. उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि नई नीति कब से प्रभावी होगी. पुतिन की इस घोषणा के बाद दुनिया के कई अर्थशास्त्रियों का कहना है कि पुतिन के इस कदम से रूस की मुद्रा रूबल को समर्थन मिलेगा, जो यूक्रेन में सैन्य आक्रमण के बाद से अन्य मुद्राओं के मुकाबले गिर गई है.

Putin announces that countries that are not friends should pay for oil and gas in rubles

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *