Type to search

आज अमेरिका के दौरे पर पीएम मोदी, बाइडेन के साथ होगी QUAD की बैठक

दुनिया देश

आज अमेरिका के दौरे पर पीएम मोदी, बाइडेन के साथ होगी QUAD की बैठक

Share
pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड लीडर्स समिट में हिस्सा लेने के लिए आज अमेरिका के अपने तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। अमेरिकी दौरे के दौरान पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र की उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करेंगे और साथ ही अमेरिका के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उनके मुलाकात का कार्यक्रम है, इसके साथ ही अमेरिका उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी पीएम मोदी के मुलाकात का कार्यक्रम है।

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान मुख्य रूप से चार बड़े कार्यक्रम हैं। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया जापान और अमेरिका के साथ क्वाड लीडर्स समिट में भागीदारी, अमेरिका के साथ द्विपक्षीय बातचीत, संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन और व्यावसायिक बातचीत। पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी अमेरिका में होगा। विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा कि अपनी आगामी अमेरिकी यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 24 सितंबर को एक द्विपक्षीय बैठक में अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम के बाद वर्तमान क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि, “कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने” की आवश्यकता है। 24 सितंबर को ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहली बार व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगें। जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा शामिल होंगे।

25 सितंबर को पीएम मोदी अपने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र को संबोधित करेंगे। यूनाइटेड नेशंस में इस साल का प्रमुख विषय कोविड-19 ही होगाष। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री, क्षेत्रीय स्थिति, सीमा पार आतंकवाद,कोविड-19 का मुकाबला करने के वैश्विक प्रयास और जलवायु परिवर्तन और बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार की आवश्यकता सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान देंगे। पीएम मोदी की यात्रा का एक मुख्य आकर्षण व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक है। राष्ट्रपति बाइडेन के साथ यह उनकी पहली व्यक्तिगत मुलाकात होगी। दोनों नेता हाल के महीनों में नियमित संपर्क में रहे हैं। नवंबर में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बिडेन को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया था। तब से, उन्होंने इस साल फरवरी और अप्रैल में भी बात की है।

QUAD meeting with PM Modi, Biden on US visit today

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *