Type to search

दिल्ली-NCR को बारिश दिला सकती है वायु प्रदूषण से राहत : IMD

देश

दिल्ली-NCR को बारिश दिला सकती है वायु प्रदूषण से राहत : IMD

Share

सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में लोगों को वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है. पड़ोसी राज्यों खासकर पंजाब और राजस्थान में खेतों में पराली जलने से होने वाले धुंआ दिल्ली के लोगों का दम घोंट रहा है. हालांकि, मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो, बारिश से दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण से राहत मिलने के आसार हैं.

राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 घंटों के दौरान पानीपत, गन्नौर (हरियाणा) बड़ौत, बागपत, नंदगांव, इगलास, बरसाना, राया, हाथरस, मथुरा, जलेसर, सादाबाद (यूपी) के अलग-अलग इलाकों में और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी.

आईएमडी ने अपने फोरकास्ट में बताया कि एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर बना हुआ है. यह समुद्र तल से औसत ऊंचाई पर 4.5 किमी तक के क्षेत्र में फैला हुआ है. इस मौसमी प्रणाली के प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह उत्तर-पश्चिम दिशा में तमिलनाडु की ओर बढ़ सकता है. एक ट्रफ रेखा दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र तक फैली हुई है, जो दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के आसपास के हिस्सों पर है. एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है. एक और चक्रवाती परिसंचरण बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में देखा गया है.

उपरोक्त मौसमी प्रणालियों के प्रभाव के चलते अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और पंजाब के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है. उत्तराखंड में छिटपुट हल्की बारिश और हिमपात संभव है. पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते दिल्ली के तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है. वहीं, हल्का कोहरा भी देखने को भी मिल सकता है.

पिछले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों और गुजरात के कच्छ क्षेत्र और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है. तटीय तमिलनाडु और दक्षिण केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश दर्ज हुई है. इस दौरान दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब से बहुत खराब श्रेणी में बना रहा. राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आई है. दिल्ली में 7 नवंबर को अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2008 के बाद नवंबर महीने के लिए सबसे अधिक है.

Rain can bring relief to Delhi-NCR from air pollution: IMD

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *