Type to search

राजस्थान के नतीजे घोषित, कांग्रेस को 3 तो BJP को 1 सीट

देश राजनीति

राजस्थान के नतीजे घोषित, कांग्रेस को 3 तो BJP को 1 सीट

Share
Rajasthan results

चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर आज वोटिंग हुई. इसमें हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल है. वोटिंग की शुरुआत के साथ ही हलचल तेज है. कर्नाटक और राजस्थान में क्रॉस वोटिंग हो गई है. राजस्थान और कर्नाटक के नतीजे भी आ गए हैं. राजस्थान में तीन सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी जीती है.

चारों ही राज्यों में मुकाबला जोरदार है क्योंकि सभी जगह पार्टियों ने विधानसभा में उनकी विधायी ताकत की तुलना से ज्यादा उम्मीदवार उतारे हैं. इसी वजह से पूरे चुनाव के दौरान हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका जताई जाती रही. कांग्रेस ने राजस्थान और हरियाणा के विधायकों को एकजुट करके रिसॉर्ट में भी रखा था. बीजेपी ने जितेंद्र अवध (एनसीपी), यशोमती ठाकुर (कांग्रेस), सुहास कांडे (शिवसेना) के खिलाफ शिकायत की है कि उन्होंने अधिकृत व्यक्ति के अलावा अपना वोट दिखाया, इसलिए वोट रद्द कर दिया जाना चाहिए. हालांकि, आरओ ने दावा खारिज कर दिया था इसलिए बीजेपी ने चुनाव आयोग से संपर्क किया. MVA ने बीजेपी के सुधीर मुनगंटीवार के खिलाफ शिकायत भेजी कि उन्होंने पोल एजेंट के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को भी वोट दिखाया है. साथ ही रवि राणा के खिलाफ भी शिकायत की है.

बीजेपी ने क्रॉस वोटिंग करने वालीं शोभारानी कुशवाहा को पार्टी से सस्पेंड कर दिया है. शोभारानी पर आरोप है कि उन्होंने क्रॉस वोटिंग की और कांग्रेस के उम्मीदवार प्रमोद तिवारी को वोट दिया. इस मामले में पार्टी हाईकमान ने प्रदेश अध्यक्ष से रिपोर्ट मांगी थी. कुछ ही घंटे बाद पार्टी ने बड़ा फैसला लिया.

Rajasthan results declared, 3 seats for Congress and 1 seat for BJP

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *