Type to search

राजीव कुमार बने नए मुख्य चुनाव आयुक्त, नीति आयोग के रह चुके हैं VP

जरुर पढ़ें देश राजनीति

राजीव कुमार बने नए मुख्य चुनाव आयुक्त, नीति आयोग के रह चुके हैं VP

Share

देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार होंगे. वो 15 मई को कार्यभार संभालेंगे. इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी गई है. राजीव कुमार नीति आयोग के वाइस चेयरमैन रह चुके हैं. अप्रैल में ही उन्होंने वाइस चेयरमैन के पद से इस्तीफा दिया था. राजीव कुमार कई सालों से इस पद पर बने हुए थे. राजीव कुमार नीति आयोग के दूसरे उपाध्यक्ष थे. 2014 में पहली बार सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग किया था. तब अरविंद पनगढ़िया नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष बनाए गए थे.

राजीव कुमार सितंबर 2017 से सरकार के थिंक टैंक के वीसी हैं. इसके अलावा, वह गोखले इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स एंड इकोनॉमिक्स, पुणे के चांसलर और गिरी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज, लखनऊ के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष के रूप में भी काम करते हैं. वह 2004-2006 तक भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के मुख्य अर्थशास्त्री और 2011-2013 के दौरान फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के महासचिव का कार्यभार भी संभाल चुके हैं. उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक के केंद्रीय बोर्ड में दो कार्यकाल और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड में काम किया है.

सरकार में उनके पहले कार्यकाल औद्योगिक लागत और मूल्य ब्यूरो (बीआईसीपी), उद्योग मंत्रालय (1989-1991) में वरिष्ठ सलाहकार और आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए), वित्त मंत्रालय (1991-1994) के साथ आर्थिक सलाहकार की जिम्मेदारी सौंपी थी.

Rajiv Kumar appointed as the new Chief Election Commissioner, has been VP of NITI Aayog

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *