Type to search

राज्यसभा की रेस हुई तेज, इन नामों को उच्च सदन भेजेगी BJP

जरुर पढ़ें देश राजनीति

राज्यसभा की रेस हुई तेज, इन नामों को उच्च सदन भेजेगी BJP

Share

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Polls) की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे राजनीतिक दल उच्च सदन भेजे जाने वाले अपने सदस्यों के नाम फाइनल करने में जुट गए हैं। इस बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) से बड़ी संख्या में सदस्य राज्यसभा पहुंचेंगे। सूत्रों की मानें तो भाजपा ने आठ सदस्यों के नाम तय कर लिए हैं। इनमें शिव प्रताप शुक्ला, जफर इस्लाम, जय प्रकाश निषाद, सुरेंद्र नागर और संजय सेठ के नाम शामिल हैं। समाजवादी पार्टी से भाजपा में शामिल हुए नरेश अग्रवाल भी राज्यसभा जाएंगे। लक्ष्मीकांत वाजपेयी के नाम पर भी विचार चल रहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि 10 जून को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा कुछ चौंकाने वाले नामों की भी घोषणा कर सकती है।

बताया यह भी जा रहा है कि संभावित उम्मीदवारों की सूची में योगी सरकार के कुछ वरिष्ठ मंत्रियों के नाम हैं। इन मंत्रियों के नाम प्रदेश की भाजपा इकाई पार्टी आलाकमान को भेज चुकी है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा के सीटों के समीकरण को देखते हुए भाजपा सात और सपा तीन सीटें जीत सकती है। चर्चा इस बात की भी है कि 11वें सीट पर कड़े मुकाबले के लिए भाजपा लखनऊ के एक कारोबारी को चुनाव मैदान में उतार सकती है। यही नहीं, भगवा पार्टी ब्राह्मण समुदाय से भी किसी बड़े चेहरे को राज्यसभा भेज सकती है। अटकल इस बात की भी है कि केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी फिर से राज्यसभा भेजे जा सकते हैं। इनका कार्यकाल 7 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

वहीं, समाजवादी पार्टी ने गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में राष्‍ट्रीय लोकदल के प्रमुख जयंत चौधरी संयुक्‍त उम्‍मीदवार घोषित किया है। पूर्व लोकसभा सांसद डिंपल यादव का पत्‍ता कट गया है। इससे पहले बुधवार को सपा के समर्थन से कपिल सिब्‍बल ने बतौर निर्दलीय उम्‍मीदवार बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया था। राज्यसभा की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव में विधानसभा में सदस्यों की संख्या के हिसाब से भाजपा की 7 और समाजवादी पार्टी की 3 सीटों पर जीत तय मानी जा रही है।

Rajya Sabha race intensifies, BJP will send these names to Upper House

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *