Type to search

RBI : ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

कारोबार

RBI : ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

Share
RBI

आज भारतीय रिजर्व बैंक पॉलिसी दरों को लेकर अपना फैसला सुनाया है। जिसके मुताबिक, मुख्य पॉलिसी दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मौजूदा समय में देश में रेपो रेट 4 प्रतिशत है जबकि रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) की दर 4.25 प्रतिशत है। इसके अलावै CRR 3 प्रतिशत और SLR की दर 18 प्रतिशत है।

अर्थव्यवस्था में ग्रोथ को लेकर क्या कहा रिजर्व बैंक के गवर्नर ने –

  • रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने अर्थव्यवस्था में ग्रोथ की उम्मीद भी जताई है।
  • कहा है कि मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 की चालू तीसरी तिमाही के दौरान देश में आर्थिक विकास की दर निगेटिव से उठकर पॉजिटिव श्रेणी में आ सकती है।
  • तीसरी तिमाही में रिजर्व बैंक ने विकास की दर 0.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।
  • चौथी तिमाही में विकास की दर 0.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। पूरे वित्त वर्ष 2020-21 में विकास की दर निगेटिव 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है।
  • रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक चालू तिमाही के दौरान देश में उपभोक्ता महंगाई दर 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है और चौथी तिमाही के दौरान महंगाई दर 5.8 प्रतिशत अनुमानित है।
  • रिजर्व बैंक सुनिश्चित करेगा कि अर्थव्यवस्था में पर्याप्त नकदी उपलब्ध हो, जरूरत पड़ने पर आवश्यक कदम उठाएंगे। रिजर्व बैंक गवर्नर ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही के दौरान ही अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के संकेत दिखना शुरू हो गए थे।
Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *