Type to search

RBI की नई सर्विस, बिना इंटरनेट भेज सकेंगे पैसे

कारोबार जरुर पढ़ें देश

RBI की नई सर्विस, बिना इंटरनेट भेज सकेंगे पैसे

Share

नई दिल्ली – भारतीय रिजर्व बैंक ने आज एक नई सर्विस की शुरुआत की है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 मार्च को नई UPI सर्विस की शुरुआत की, जिसके जरिए आप बिना इंटरनेट के जब चाहे किसी को पैसे भेज सकते हैं। इसका लाभ देश के करोड़ों फोन यूजर्स को मिलेगा। सेवा शुरू की, जिसके जरिए 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन या सामान्य मोबाइल फोन उपयोगकर्ता सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे.

जिन लोगों के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, वे ‘यूपीआई 123पे’ (UPI123Pay) नाम से शुरू की गई इस सेवा के जरिए डिजिटल भुगतान कर सकते हैं और यह सेवा साधारण फोन पर काम करेगी. दास ने कहा कि अब तक यूपीआई की सेवाएं मुख्य रूप से स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध हैं, जिसके चलते समाज के निचले तबके के लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. उन्होंने कहा कि खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा है.

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक यूपीआई लेनदेन 76 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 41 लाख करोड़ रुपये था. उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं है, जब कुल लेनदेन का आंकड़ा 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा. एक अनुमान के मुताबिक देश में 40 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के पास सामान्य फीचर फोन हैं. डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने कहा कि इस समय यूपीआई सेवाएं यूएसएसडी (USSD)आधारित सेवाओं के जरिए ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन यह काफी बोझिल है और सभी मोबाइल परिचालक ऐसी सेवाओं की अनुमति नहीं देते हैं

RBI’s new service, you can send money without internet

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *