Type to search

Republic Day : देश मना रहा 73वां गणतंत्र दिवस, 16 हजार फीट की ऊंचाई पर सेना ने लहराया तिरंगा

जरुर पढ़ें देश

Republic Day : देश मना रहा 73वां गणतंत्र दिवस, 16 हजार फीट की ऊंचाई पर सेना ने लहराया तिरंगा

Share

देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. खास दिन के लिए दिल्ली पुलिस की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वालों को पूरी तरह से टीका लगाया होना चाहिए जबकि 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. समारोह में शामिल मेहमानों को टीकाकरण का प्रमाण अपने पास रखना होगा और सभी कोविड-प्रोटोकॉल जैसे कि फेस मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना, आदि का पालन करना होगा.

गणतंत्र दिवस परेड में कम से कम 21 झांकियां शामिल होंगी जिसमें 12 राज्यों और 9 मंत्रालयों या सरकारी विभागों की झांकियां होंगी. इस बीच हिमाचल प्रदेश में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद भारतीय जवानों ने जोरदार अंदाज में गणतंत्र दिवस मनाया. इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों 16 हजार फीट की ऊंचाई पर बेहद ठंड मौसम में भी तिरंगा लहराकर जश्न मनाया.

देश के 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर बुधवार को भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधताओं की झलक देखने को मिलेगी. राजपथ पर होने वाले आयोजन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) तिरंगा फहराएंगे. 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था और भारत एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ. भारत इस बार आजादी के 75 साल भी पूरे कर रहा है. गणतंत्र दिवस परेड-2022 भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में हो रही है जिसे पूरे देश में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है. इसलिए इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह भव्य तरीके से मनाया जा रहा है और इसके लिए सरकार ने कई नए कार्यक्रमों की घोषणा की है.

समारोह के दौरान राजपथ पर परेड पहले के सुबह 10 बजे के बजाय 10:30 बजे शुरू होगी. समय में बदलाव घने कोहरे को देखते हुए किया गया है. कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दर्शकों के लिए सीटों की संख्या में काफी कमी आई है. इस साल सिर्फ 5,000 से 8,000 लोगों को ही इसमें शामिल होने की अनुमति है. सरकार ने लोगों को ऑनलाइन लाइव समारोह देखने के लिए MyGov पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की अपील की है. उन्हें लोकप्रिय पसंद श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल और झांकी के लिए वोट करने का भी मौका मिलेगा.

दिखेगी देश की सैन्य ताकत –

  • रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के दौरे के साथ होगी. प्रधानमंत्री माल्यार्पण कर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में देश का नेतृत्व करेंगे. परंपरा के अनुसार, राष्ट्रगान के बाद राष्ट्रीय झंडा फहराया जाएगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी.
  • तत्कालीन ग्वालियर लांसर्स की वर्दी में पहली टुकड़ी 61 कैवलरी होगी जिसका नेतृत्व मेजर मृत्युंजय सिंह चौहान करेंगे. 61 कैवेलरी दुनिया में एकमात्र सक्रिय सेवारत हॉर्स कैवेलरी रेजिमेंट है.
  • रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि नौसेना दल में लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा के नेतृत्व में 96 युवा नाविक और चार अधिकारी कंटिजेंट कमांडर के रूप में शामिल होंगे. इसके बाद नौसेना की झांकी होगी।
  • भारतीय वायु सेना की टुकड़ी में 96 वायुसैनिक और चार अधिकारी शामिल हैं और इसका नेतृत्व स्क्वाड्रन लीडर प्रशांत स्वामीनाथन करेंगे. वायु सेना की झांकी का शीर्षक ‘भारतीय वायु सेना, भविष्य के लिए परिवर्तन’ है. झांकी में मिग-21, जी-नेट, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर और राफेल विमान के स्केल डाउन मॉडल के साथ-साथ अश्लेषा रडार भी प्रदर्शित किए गए हैं.

प्रदेश की झांकी –

  1. अरुणाचल प्रदेश- एंग्लो-अबोर (आदि) युद्ध
  2. हरियाणा- हरियाणा: खेलों में नंबर 1
  3. छत्तीसगढ- गोधन न्याय योजना: समृद्धि का एक नया मार्ग
  4. गोवा- गोवा की विरासत के प्रतीक
  5. गुजरात- गुजरात के आदिवासी क्रांतिकारी
  6. जम्मू-कश्मीर- जम्मू-कश्मीर का बदलता चेहरा
  7. कर्नाटक- कर्नाटक: पारंपरिक हस्तशिल्प का उद्गम स्थल
  8. महाराष्ट्र- महाराष्ट्र की जैव विविधता और राज्य के जैव-प्रतीक
  9. मेघालय- मेघालय के राज्य के दर्जे के 50 साल और महिला नेतृत्व वाली सहकारी समितियों और एसएचजी को इसका योगदान
  10. पंजाब- स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब का योगदान
  11. उत्तर प्रदेश- ओडीओपी और काशी विश्वनाथ धाम
  12. उत्तराखंड- प्रगति की ओर बढ़ता उत्तराखंड

Republic Day: The country is celebrating the 73rd Republic Day, the army hoisted the tricolor at a height of 16 thousand feet

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *