Type to search

शेयर बाजार में रौनक : 61000 के पार खुला सेंसेक्स, SBI में उछाल

कारोबार

शेयर बाजार में रौनक : 61000 के पार खुला सेंसेक्स, SBI में उछाल

Share

बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी की बदौलत सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत अच्छी रही। तीस स्टॉक्स पर आधारित बीएसई का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 237 अंकों की बढ़त के साथ 61188 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 18211 के स्तर पर। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के रिजल्ट के बाद उसके शेयरों में 4 फीसद से अधिक तेजी है। इसने अब तक का सर्वाधिक तिमाही लाभ अर्जित किया है। भारतीय स्टेट बैंक ने शनिवार को कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही में उसका एकल आधार पर शुद्ध लाभ 74 प्रतिशत बढ़कर 13,265 करोड़ रुपये हो गया।

शुरुआती कारोबार में स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईआई बैंक के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 423 अंक ऊपर 61374 के स्तर पर पहुंच गया है। सेंसेक्स पर टाइटन को छोड़ सभी स्टॉक्स हरे निशान पर थे। स्वास्तिका इंवेस्टमेंट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा, ‘घरेलू मोर्चे पर बाजार बीपीसीएल, कोल इंडिया, टाटा मोटर्स, आयशर मोटर्स, हिंडाल्को और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी कंपनियों के तिमाही नतीजों पर अपनी प्रतिक्रिया देगा। नतीजों के अलावा विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का प्रवाह भी बाजार की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभा रहा है। एफआईआई की दिलचस्पी एक बार फिर से भारतीय बाजार को लेकर पैदा हुई है।’

करीब दो महीनों तक भारतीय बाजार से निकासी करने वाले विदेशी निवेशकों ने नवंबर के पहले हफ्ते में जोरदार वापसी की है। इस दौरान विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में 15,280 करोड़ रुपये की लिवाली की है। अमेरिका में ब्याज दरों में वृद्धि के सख्त रुख में थोड़ी नरमी आने की उम्मीद में विदेशी निवेशक खरीदार बने हुए हैं। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के शोध उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा, इस हफ्ते में कारोबारी गतिविधियां चार दिन ही रहेंगी। इस दौरान तिमाही नतीजों के अलावा औद्योगिक उत्पादन सूचकांक जैसे वृहद-आर्थिक आंकड़े भी आने वाले हैं। इसके साथ ही विदेशी पूंजी के रुख और वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन से भी घरेलू बाजार की दिशा तय होगी। पिछले हफ्ते सेंसेक्स में 990.51 अंक यानी 1.65 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई जबकि निफ्टी 330.35 अंक यानी 1.85 प्रतिशत बढ़ा।

Rise in the stock market: Sensex opened above 61000, SBI jumped

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *