Type to search

रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ होंगे ISRO के नए चेयरमैन

जरुर पढ़ें देश

रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ होंगे ISRO के नए चेयरमैन

Share

केंद्र सरकार ने इसरो के नए चेयरमैन की नियुक्ति कर दी है। बुधवार को केंद्र सरकार ने एस सोमनाथ को इसरो के चेयरमैन पद की अहम जिम्मेदारी सौंपी है। बता दें कि एस सोमनाथ ने देश के सबसे ताकतवर स्पेस रॉकेट जीएसएलवी एमके 3 की लॉन्चिंग में अहम जिम्मेदारी निभाई थी। उनकी पहचान देश के वरिष्ठ रॉकेट वैज्ञानिकों में शामिल है।

एस सोमनाश के सिवान की जगह लेंगे। शुक्रवार को के सिवान का कार्यकाल खत्म हो रहा है। भारत के सबसे ताकतवर स्पेस रॉकेट जीएसएलवी एमके-3 लॉन्चर के डेवलपमेंट के नेतृत्व की जिम्मेदारी एस सोमनाथ ने निभाई। करियर के शुरुआत में उन्होंने पीएसएलवी के विकास कार्यों में अहम रोल निभाया था। एस सोमनाथ लॉन्च व्हीकल के स्ट्रक्चर प्रणालियों के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने इसरो के रॉकेट विकास में अहम रोल निभाया है। उन्हें लॉन्च व्हीकल की डिजाइनिंग का मास्टर कहा जाता है।

वो लॉन्च व्हीकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डिजाइन, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स और पाइरोटेक्नीक्स के एक्सपर्ट के तौर पर जाने जाते हैं। अब सरकार ने उन्हें इसरो की कमान सौंपी है। उन्हें इसरो के अंतरिक्ष विभाग का सचिव और अंतरिक्ष आयोग का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल ज्वाइनिंग के बाद से तीन सालों का होगा। वर्तमान में एस सोमनाथ विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के निदेशक पद की कमान संभाल रहे हैं।

Rocket scientist S Somnath to be the new chairman of ISRO

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *