Type to search

यूक्रेन के पास रूस ने और बढ़ा दी सेना, नई सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

जरुर पढ़ें दुनिया देश

यूक्रेन के पास रूस ने और बढ़ा दी सेना, नई सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

Share

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का खतरा अभी टला नहीं है. रूस ने दावा किया था कि उसकी सेना यूक्रेन सीमा से लौटने लगी है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं है. अमेरिका को भी रूस की बात का भरोसा नहीं है. अमेरिका का कहना है कि सेना वापसी तो दूर, रूस ने यूक्रेन की सीमा पर 7 हजार सैनिकों की तैनाती और बढ़ा दी है.

अमेरिकी रक्षा सचिव एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने कहा कि हमने सेना की वापसी होते नहीं देखी है. उन्होंने MSNBC से बात करते हुए कहा कि हमने सीमा की ओर आते सैनिकों को देखा है, दूर जाते हुए नहीं. इससे पहले रूस ने एक वीडियो जारी कर टैंक और सैन्य वाहनों के सीमा से लौटने का दावा किया था.

अमेरिकी स्पेस फर्म Maxar Technologies की ओर से मिली सैटेलाइट तस्वीरों से भी इस बात का पता चलता है कि रूस ने यूक्रेन सीमा पर तैनाती कम नहीं हुई है. सैटेलाइट तस्वीरों के मुताबिक, रूस ने बेलारूस-यूक्रेन सीमा से मात्र 6 किमी दूर स्थित प्रिपयात नदी पर एक पुल भी बना लिया है. इस पुल के बनने से रूस और यूक्रेन के बीच दूरी काफी कम हो गई. अमेरिका ने गुरुवार को चेताया की सेना की वापसी के ऐलान के बावजूद रूस ने 7 हजार सैनिकों की तैनाती और कर दी है. इससे पहले ऐसा अनुमान लगाया गया था कि रूस ने यूक्रेन की पूर्व, उत्तर और दक्षिण में 1.50 लाख से ज्यादा सैनिक तैनात कर दिए हैं.

यूक्रेन सीमा के पास बेलारूस के ब्रेस्ट और ओसीपोविची में सैनिकों की तैनाती अब भी दिख रही है. जबकि रेचित्सा में मूवमेंट दिख रहा है. 16 फरवरी की सैटेलाइट तस्वीर में ब्रेस्ट के पास ब्रेस्टस्काई ट्रेनिंग एरिया में बख्तरबंद गाड़ियां और तोपखाने देखे गए. ब्रेस्ट रेलयार्ड में कुछ अतिरिक्त सैनिक भी देखे गए हैं.

Russia increased army near Ukraine, new satellite images revealed

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *