Type to search

यूक्रेन पर कल हमला कर सकता है रूस : यूक्रेन के राष्ट्रपति

जरुर पढ़ें दुनिया देश

यूक्रेन पर कल हमला कर सकता है रूस : यूक्रेन के राष्ट्रपति

Share

रूस और यूक्रेन के बीच तनावपूर्ण स्थिति के बीच रूस की ओर से बातचीत जारी रखने का सुझाव दिया गया है. हालांकि तनाव इस कदर बढ़ गया है कि रूस की ओर से किसी भी वक्त हमला कर दिए जाने की संभावना जताई जा रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने अपने फेसबुक पोस्ट में दावा करते हुए कहा कि कल यानी 16 फरवरी को रूस की ओर से यूक्रेन पर हमला किया जा सकता है.

अमेरिका ने भी बिना किसी चेतावनी के रूस की ओर से हमला किए जाने की आशंका जताई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने अपने फेसबुक पोस्ट में दावा करते हुए कहा, “16 फरवरी रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले का दिन होगा.” तो वहीं अमेरिक में पेंटागन के प्रवक्ता ने कहा, “अमेरिका अब भी नहीं मानता कि व्लादिमीर पुतिन ने आक्रमण करने का फैसला किया है, लेकिन संभव है कि वह बिना किसी चेतावनी के आगे बढ़ जाएं.” हमले की आशंकाओं के इतर, यूक्रेन को लेकर चल रहे तनाव के बीच रूस के शीर्ष राजनयिक ने सोमवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रूसी सुरक्षा मांगों पर पश्चिम के साथ बातचीत जारी रखने का सुझाव दिया.

इसे संकेत माना जा रहा है कि क्रेमलिन का इरादा यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की आशंका को लेकर अमेरिकी चेतावनी के बीच राजनयिक प्रयासों को जारी रखने का है. रूस पश्चिमी देशों से गारंटी चाहता है कि ‘नाटो’ गठबंधन यूक्रेन और अन्य पूर्व सोवियत देशों को सदस्य नहीं बनाएगा, गठबंधन यूक्रेन में हथियारों की तैनाती रोक देगा और पूर्वी यूरोप से अपनी सेना वापस ले लेगा. हालांकि इन मांगों को पश्चिमी देशों ने सिरे से खारिज कर दिया है.

पुतिन के साथ एक बैठक में विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सुझाव दिया कि रूस को अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ बातचीत जारी रखनी चाहिए, भले ही उन देशों ने प्रमुख रूसी सुरक्षा मांगों को खारिज कर दिया है. लावरोव ने कहा कि अमेरिका ने यूरोप में मिसाइल तैनाती की सीमा, सैन्य अभ्यास पर प्रतिबंध और विश्वास बहाली के लिए अन्य उपायों पर बातचीत करने की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि बातचीत ‘अनिश्चित काल तक नहीं चल सकती, लेकिन इस स्तर पर मैं बातचीत जारी रखने और उनका विस्तार करने का सुझाव दूंगा.’

पुतिन ने कहा कि पश्चिम बिना किसी निर्णायक नतीजे के रूस को ‘अंतहीन वार्ता’ में उलझाने की कोशिश कर सकता है. लावरोव ने कहा कि ‘हमेशा एक मौका होता है.’ उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय अमेरिका और उसके सहयोगियों को रूस की मुख्य मांगों को रोकने की अनुमति नहीं देगा.

Russia may attack Ukraine tomorrow: Ukrainian President

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *