Type to search

Russia-Ukraine Crisis : रूस-यूक्रेन संकट के बीच र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचा सोना! कीमत 51,000 के पार, जानिए लेटेस्‍ट रेट

कारोबार जरुर पढ़ें दुनिया देश बड़ी खबर

Russia-Ukraine Crisis : रूस-यूक्रेन संकट के बीच र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचा सोना! कीमत 51,000 के पार, जानिए लेटेस्‍ट रेट

Share

नई दिल्ली – रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। इस हमले की निंदा करते हुए को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश एकजुट होकर और निर्णायक तरीके से रूस का जवाब देंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध लंबा चलेगा। इसका असर दुनियाभर के बाजार पर देखने को मिल रहा है। एक ओर जहां वैश्विक इक्विटी बाजारों में बड़ी गिरावट है, वहीं, क्रूड से लेकर सोने-चांदी में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। कमोडिटी विशेषज्ञ सोने-चांदी में आने वाले दिनों में बड़ी तेजी का अनुमान लगा रहे हैं। आइए, जानते हैं कि घरेलू सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमत कहां तक जा सकती है।

रूस के यूक्रेन संग जंग का ऐलान करते ही इसका सीधा असर भारतीय सराफा बाजार में भी देखने को मिल रहा है. शेयर बाजार से सर्राफा बाजार तक की हालत खराब हो रही है. तीसरे विश्वयुद्ध की आशंका में इन्वेस्टर्स सहमे हुये हैं. वहीं, बाजारों में सोना-चांदी के दामों (Gold-Silver Price today) में भी आज जोरदार उछाल आया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज अप्रैल डिलीवरी वाले गोल्ड (Gold-Silver price 24 February) में 1.42 फीसदी जोरदार तेजी आई है. जिसके बाद सोना 51,000 के पार चला गया है. इसी के साथ सोना अपने साल भर के उच्चतम स्तर पर है. वहीं, चांदी के रेट (Silver Price) में भी आज तेजी दिख रही है. चांदी आज 1.40 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं.

अप्रैल डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 1.42 फीसदी जोरदार तेजी के साथ 51,095 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं आज के कारोबार में चांदी 1.40 फीसदी की तेजी के साथ 65,490 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रही है. जानकारों के मुताबिक, रूस-यूक्रेन युद्ध से भारतीय रुपया पर दबाब बढ़ेगा। इससे डॉलर के मुकाबले रुपया टूटकर 74 तक आ सकता है। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 55 पैसे गिरकर 75.16 पर आ गया। रुपये में कमजोरी से पेट्रोल-डीजल से लेकर सोने-चांदी पर असर होगा। यूक्रेन संकट को देखते हुए अमेरिका भी ब्याज दर बढ़ाने के फैसले को टाल सकता है। यह कदम सोने को सपोर्ट करेगा। यानी आने वाले दिनों में सोने-चांदी में तेजी बनी रहेगी। सोना जल्द 53,000 के स्तर को छू सकता है।

Russia-Ukraine Crisis: Gold reaches record level amid Russia-Ukraine crisis! Price crosses 51,000, know latest rate

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *