Type to search

Russia-Ukraine War : शेयर बाजार में भूचाल, Tata Motors और Hero टूटे शेयर

कारोबार जरुर पढ़ें दुनिया देश

Russia-Ukraine War : शेयर बाजार में भूचाल, Tata Motors और Hero टूटे शेयर

Share

नई दिल्ली – रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ आज सुबह-सुबह जंग का ऐलान कर दिया. जंग की आशंका से पहले ही सहमे बाजार को तगड़ा झटका लगा और गुरुवार को खुलते ही शेयर मार्केट बिखर गया. सेंसेक्स ने 13 सौ अंक से ज्यादा की भारी-भरकम गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की. बाजार प्री-ओपन सेशन में ही बता रहा था कि आज भारी बिकवाली होने वाली है. प्री-ओपन सेशन में बीएसई सेंसेक्स 1,800 अंक यानी 3.15 फीसदी से भी ज्यादा गिरा हुआ था.

रिपोर्ट के मुताबिक, शेयर बाजार के साथ-साथ Cryptocurrency निवेशकों को भी तगड़ा झटका लगा है. ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैपिटलाइजेशन पिछले 24-घंटे में 5.78 परसेंट गिर गया है. जबकि ट्रेडिंग वॉल्यूम 99.98 परसेंट गिर कर 12.72 मिलियन डॉलर हो गया. क्रिप्टो मार्केट में इस गिरावट को यूक्रेन पर रूस के मिलिट्री एक्शन के ऐलान से जोड़ कर देखा जा रहा है.

इस युद्ध से आर्थिक तौर पर नुकसान पूरी दुनिया को होने वाली है. भारतीय शेयर बाजार में Russia-Ukraine War का तगड़ा असर पड़ रहा है. गुरुवार को सेंसेक्स 2000 अंकों से ज्यादा टूट गया. जबकि निफ्टी 16500 के नीचे फिसल गया. यानी अब ऑल टाइम हाई से निफ्टी 2000 अंकों से ज्यादा गिर चुका है. दोपहर 1 बजे Sensex करीब 1800 अंक गिरकर 55500 से नीचे, और निफ्टी 500 अंकों से ज्यादा गिरकर 16500 के आसपास कारोबार कर रहा था.

ऑटो, आईटी और बैंकिंग सेक्टर सबसे ज्यादा गिरावट देखी जा रही है. HERO Motocorp के शेयर 8 फीसदी से ज्यादा गिरकर 2452 रुपये पर पहुंच गया. वहीं Tata Motors के शेयर में भी 8 फीसदी की गिरावट के साथ 438 रुपये पर पहुंच गया है. वहीं इंडसइंड बैंक (INDUSINDBK) में 6 फीसदी की गिरावट और टेक महिंद्रा में 5 फीसदी की गिरावट आई है. HCL टेक में 4.50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. Nifty50 के 49 स्टॉक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं, केवल हिंडाल्को (HINDALCO) के शेयर हरे निशान में दिख रहे हैं. वहीं गुरुवार को रूस के शेयर मार्केट को सस्पेंड (Russian Stock Market Suspended) कर दिया गया है.

Russia-Ukraine War: Earthquake in the stock market, Tata Motors and Hero broken shares

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *