Type to search

Russia-Ukraine War : रूस ने यूक्रेन में मचाई तबाही, भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा- आम लोगों को निशाना बनाना स्वीकार्य नहीं

दुनिया

Russia-Ukraine War : रूस ने यूक्रेन में मचाई तबाही, भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा- आम लोगों को निशाना बनाना स्वीकार्य नहीं

Share

रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत ने हमेशा अपना पक्ष साफ रखा है. दोनों ही देशों को भारत ने हमेशा शांति के साथ वार्ता का सुझाव दिया है. लेकिन हाल ही में रूस की ओर यूक्रेन पर किए गए मिसाइल अटैक को लेकर भारत ने प्रतिक्रिया दी है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर यूक्रेन पर रूसी मिसाइल अटैक को लेकर कहा कि दुनिया के किसी भी कोने में इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाना और आम नागरिकों की मौत का कारण बनाना स्वीकार करने लायक नहीं है.

एस जयशंकर ने कहा कि इस संघर्ष से किसी का भी भला नहीं हो रहा है. उन्होंने आगे कहा कि यह संघर्ष दुनिया के एक बड़े हिस्से को नुकसान पहुंचा रहा है, क्योंकि इसकी वजह से लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर बहुत ही गलत तरह से असर पड़ रहा है. विदेश मंत्री ने एक बार फिर कहा कि रूस और यूक्रेन विवाद को सुलझाने के लिए कूटनीतिक और वार्ता के रास्ते पर लौटना होगा.

खास बात है कि इससे पहले अभी तक रूस की ओर से यूक्रेन पर इतना घातक हमला नहीं किया गया था. लेकिन सोमवार को अचानक रूस की ओर से यूक्रेन पर भारी संख्या में मिसाइल अटैक कर दिया गया, जिससे यूक्रेन में 11 लोगों की मौत हो गई और काफी संख्या में लोग घायल भी हो गए. इसके साथ ही मिसाइलों के लगातार अटैक से यूक्रेन के कई बड़े शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर को भी काफी पहुंचा है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कार्यक्रम के दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों पर भी बातचीत की. विदेश मंत्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में लेबर सरकार के सत्ता में आने के बाद वे ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले नरेंद्र मोदी सरकार के छठे मंत्री हैं. उन्होंने कहा कि भारत के मंत्रियों का लगातार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना दोनों देशों के रिश्ते को गंभीरता को दर्शाता है.

इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हमारी द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों को लेकर काफी जरूरी चर्चा हुई है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री वोंग ने कहा कि इंडो-पेसिफिक क्षेत्र को नया अकार देने के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की साझेदारी काफी अहम है.

Russia-Ukraine War: Russia wreaked havoc in Ukraine, India reacted, saying – targeting common people is not acceptable

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *