Type to search

Russia Ukraine War : रुसी हमलों से झुका यूक्रेन, बातचीत के लिए हुआ तैयार, लकिन रखी ये शर्त

जरुर पढ़ें दुनिया देश

Russia Ukraine War : रुसी हमलों से झुका यूक्रेन, बातचीत के लिए हुआ तैयार, लकिन रखी ये शर्त

Share

नई दिल्ली – रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चरम पर पहुंच चुका है. रूस ने यूक्रेन को भारी नुकसान दिया है. अभी तक कई सैनिकों की मौत भी हो चुकी है. अब इस तबाही के बाद रूस फिर बातचीत की टेबल पर आ गया है. यूक्रेन (Ukraine) ने कहा है कि वह रूस (Russia) के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है. दरअसल, राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की के सलाहकार मायखाइलो पोडोलियाक ने कहा कि कीव के तटस्थ रहने को लेकर यूक्रेन रूस के साथ बातचीत करने को तैयार है. लेकिन, उसे सुरक्षा गारंटी मिलनी चाहिए.

यूक्रेन के प्रमुख शहरों पर रूस की सेना लगातार हमला कर रही है. इस वजह से पूरे देश में डर का माहौल है. चर्नोबल इलाके पर पहले ही रूस का कब्जा हो चुका है. रूस की सेना अब कीव की तरफ बढ़ रही है. ऐसे में यूक्रेन की सेना राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पश्चिम में दुश्मन फौज से भीषण लड़ाई लड़ रही है. लड़ाई में कीव से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर-पश्चिम में स्थित इवांकीव में नदी पर बना एक पुल शुक्रवार की सुबह नष्ट हो गया. यूक्रेन में गृह मंत्रालय के सलाहकार एंतोन गेराशेंको ने टेलीग्राम पर कहा, आज का दिन सबसे कठिन होगा. दुश्मन की योजना टैंक के जरिये इवांकीव और चेर्निहाइव के रास्ते कीव में दाखिल होने की है. हमारी एटीजीएम (एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल) की चपेट में आने पर रूसी टैंक जलकर खाक हो जाते हैं. रूस ने कल मिसाइल हमलों के जरिये यूक्रेन पर धावा बोल दिया था.

इस तबाही के बाद रूस भी बातचीत की टेबल पर आ गया है. वहां के विदेश मंत्री ने साफ कर दिया है कि अगर यूक्रेन के सैनिक अपने हथियार डाल देंगे, तो बातचीत फिर की जा सकती है.कल यूक्रेन के खिलाफ बड़ी सैन्य कार्रवाई करने के बाद रूस की तरफ से ये बड़ा प्रस्ताव दिया गया है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूक्रेन अभी जल्द इस प्रस्ताव को नहीं मानने वाला है, लेकिन स्थिति को देखते हुए अंत में यही समाधान हो सकता है. रूस की पहले से ही ये रणनीति थी कि यूक्रेन को घुटनों पर लाया जाए और फिर सरेंडर करने के लिए मजबूर किया जाए. अभी तक यूक्रेन ने इस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

वैसे रूस के विदेश मंत्री ने साफ कर दिया है कि उनकी सेना की तरफ से यूक्रेन के रिहायशी क्षेत्रों पर हमला नहीं किया जा रहा है. वहां पर मौजूद infrastructure को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जा रहा है.

Russia Ukraine War: Ukraine bowed to Russian attacks, ready for talks, but kept this condition

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *