Type to search

Russia Vs Ukraine : न्यूक्लियर ड्रिल कर रूस ने दिखाई ताकत, ब्लैक सी में भी उतरी रसियन नेवी

जरुर पढ़ें दुनिया देश

Russia Vs Ukraine : न्यूक्लियर ड्रिल कर रूस ने दिखाई ताकत, ब्लैक सी में भी उतरी रसियन नेवी

Share

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने आशंका जताई है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है. उन्होंने ये भी अंदेशा जताया है कि रूस यूक्रेन की राजधानी कीव पर भी हमला कर सकता है. वहीं इधर रूस ने बेलारूस में न्यूक्लियर ड्रिल की है. काला सागर में भी रूसी नौसेना ने एक्सरसाइज की.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन को तीन ओर से घेर रखा है. उसकी सीमा के पास करीब 1.50 लाख से ज्यादा सैनिक तैनात हैं. कुछ समय पहले तक 1 लाख सैनिकों की तैनाती की रिपोर्ट थी. कुछ दिन पहले रूस ने यूक्रेन की सीमा से सैनिकों की वापसी का ऐलान किया था, लेकिन वहां रूसी सैनिकों की संख्या कम होने की बजाय बढ़ती ही जा रही है. रूस ने यूक्रेन की सीमा पर लड़ाकू विमान, सैन्य वाहन और उपकरण भी तैनात कर दिए हैं.

तनाव के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस को बातचीत का न्योता दिया है. उन्होंने कहा कि रूस जगह तय करे जहां दोनों देशों के नेता इस विवाद को बैठकर सुलझा सकें. उन्होंने शनिवार को जर्मनी के म्यूनिक में हुई इंटरनेशनल सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस में कहा कि यूक्रेन इस विवाद को डिप्लोमेसी के जरिए शांति से सुलझाने की पहल करता रहेगा. हालांकि, उन्होंने ये भी बताया कि रूस की ओर से कोई जवाब नहीं आया है.

यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने रविवार को कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘क्या वाकई रूस बात करना चाहता है?’ उन्होंने कहा कि अगर सैन्य आक्रामकता जारी रहती है तो हम रूस पर कई सारे प्रतिबंध लगाएंगे. रूस ने यूक्रेन से सटी सीमा के आसपास रह रहे लोगों को निकालना शुरू कर दिया है. यूक्रेन सीमा से सटे डोनेत्स्क से लोगों को निकालकर रूस भेजा जा रहा है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अब तक 7 लाख लोगों को पासपोर्ट जारी किए जा चुके हैं.

Russia Vs Ukraine: Russia showed strength by nuclear drill, Russian Navy also landed in Black Sea

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *