Type to search

सऊदी ने हज यात्रियों की संख्या पर लगा प्रतिबंध हटाया, आयु सीमा भी खत्म की

दुनिया देश

सऊदी ने हज यात्रियों की संख्या पर लगा प्रतिबंध हटाया, आयु सीमा भी खत्म की

Share
Haj pilgrims

सऊदी अरब ने सोमवार को घोषणा की कि इस साल के हज के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या की कोई सीमा नहीं होगी, अरब न्यूज ने देश के हज मंत्री और उमराह तौफीक अल-रबिया का हवाला देते हुए बताया। हज एक्सपो 2023 में बोलते हुए, तौफीक अल-रबियाह ने कहा कि इस वर्ष हज में भाग लेने वाले लोगों की संख्या पूर्व-महामारी के स्तर पर वापस आ जाएगी और इस वर्ष हज तीर्थयात्रियों के लिए कोई आयु सीमा भी नहीं होगी।

हज व उमरा मंत्री तौकीफ अल-रबियाह ने कहा कि उमराह वीजा की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 90 दिन कर दी गई है। हज/उमरा वीजा पर आने वाले लोग देश के किसी भी शहर का सफर कर ससकते हैं। हज मंत्री ने कहा कि 2023 से दुनिया भर की हज एजेंसियों को ऐसी किसी भी कंपनी से अनुबंध करने की इजाजत होगी जो अपने देश के हज यात्रियों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने वाली परमिट धारक हो।

2019 में तीर्थयात्रा में लगभग 2.5 करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया। हालांकि, कोरोना महामारी के प्रसार के कारण तीर्थयात्रियों की संख्या अगले दो वर्षों के लिए कम हो गई थी। अरब न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल हज करने के इच्छुक देश में रहने वाले लोग तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन कर सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय निवासियों के लिए हज पैकेज की चार श्रेणियां उपलब्ध होंगी। अरब न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तीर्थयात्रा के लिए आवेदन करने वाले लोगों के पास जुलाई के मध्य तक वैध राष्ट्रीय या निवासी पहचान होनी चाहिए। तीर्थयात्रियों के पास COVID-19 और मौसमी इन्फ्लुएंजा टीकाकरण का प्रमाण होना चाहिए।

Saudi removed the ban on the number of Haj pilgrims, also abolished the age limit

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *