Type to search

NEET, CUET समेत सभी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी

देश

NEET, CUET समेत सभी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी

Share
Exam

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 2023 में होने वाले एग्जाम का एनुअल कैलेंडर जारी कर दिया है. एनटीए की तरफ से जारी किए गए एनुअल कैलेंडर में बताया गया है कि CUET 2023 से लेकर NEET UG जैसे एंट्रेंस एग्जाम कब करवाए जाएंगे. ये एंट्रेंस एग्जाम देभभर में होने वाले राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं हैं. NTA Exam Calendar 2023 के मुताबिक, नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2023 का आयोजन 7 मई को किया जाएगा. वहीं, CUET 2023 के लिए स्टूडेंट्स को 21 से लेकर 31 मई, 2023 तक एग्जाम देने होंगे.

CUET Exam के लिए 1 जून से लेकर 7 जून 2023 तक को रिजर्व तारीख के रूप में रखा गया है. स्टूडेंट्स को बताया जाता है कि वे NTA एग्जाम कैलेंडर को ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर भी चेक कर सकते हैं. NTA की तरफ से JEE Mains 2023 के सेशन 1 और सेशन 2 के लिए एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. JEE 2023 एप्लिकेशन फॉर्म जारी हो चुका है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर एप्लिकेशन फॉर्म फिल कर पाएंगे.

हर साल देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) करवाए जाते हैं. जेईई मेन्स और जेईई एडवांस के आधार पर देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज जैसे आईआईटी, एनआईटी और अन्य कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है. ICAR AIEEA एग्जाम को इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम के तौर पर जाना जाता है. इस एग्जाम के जरिए देश के 75 एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी समेत अन्य संस्थानों में यूजी, पीजी और रिसर्च प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाता है.

NEET UG राष्ट्रीय स्तर पर होने वाला एक एंट्रेंस एग्जाम है. इसके जरिए देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, डेंटल जैसे कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है. हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स ये एग्जाम देते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से हाल ही में CUET एग्जाम लाया गया है. CUET के स्कोर के जरिए देशभर की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज समेत अन्य संस्थानों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन मिलता है.

Schedule of all examinations including NEET, CUET released

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *