Type to search

दिल्ली में आज से खुल रहे हैं स्कूल, डीडीएमए की गाइडलाइंस को करना होगा फॉलो

Breaking देश

दिल्ली में आज से खुल रहे हैं स्कूल, डीडीएमए की गाइडलाइंस को करना होगा फॉलो

Share

कोरोना महामारी के बाद बंद हुए स्कूलों के दरवाजे फिर खुलने जा रहे हैं। लेकिन छोटे बच्चों के लिए अभी भी स्कूल बंद ही रहेंगे। फ़िलहाल नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों के लिए स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

कोरोना से बचाव के लिए स्कूलों ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। स्कूलों के मेडिकल रुम को आपातकालीन स्थिति के लिए आइसोलेशन रुम में बदल दिया दिया गया है। कुछ स्कूलों ने इनमें ऑक्सीजन सिलेंडर और कॉन्संट्रेटर की व्यवस्था भी की है। वहीं जो बच्चे स्कूल नहीं आएंगे उनके लिए पहले की तरह ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी।

स्कूल एक कक्षा में 9 से 12 बच्चों को ही बिठाएंगे। कक्षाओं में बच्चे अधिक आने पर स्कूल ऑड-ईवन सिस्टम भी अपना सकते हैं। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कितने पेरेंट्स बच्चों को स्कूल आने की अनुमति देंगे।

बीते जनवरी में दसवीं-बारहवीं के लिए और फरवरी में नौवीं व ग्यारवीं के बच्चों के लिए स्कूल खोले गए थे। लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया था।

अब एक सितंबर से एक साथ नौवीं व बारहवीं के बच्चों के लिए स्कूल खुल रहे हैं। स्कूल भी बच्चों का स्वागत करने के लिए तैयार है। स्कूलों की ओर से पेरेंट्स से बच्चों को भेजने के लिए सहमति पत्र लिए गए हैं। फिलहाल 10 से 40 फीसदी पेरेंट्स ने बच्चों को स्कूल भेजने की मंजूरी दी है।

काफी स्कूल ट्रांसपोर्ट की सुविधा नहीं देंगे –
स्कूलों ने बच्चों को फिलहाल ट्रांसपोर्ट की सुविधा नहीं देने का फैसला किया है। इस कारण से बच्चों को खुद ही स्कूल आना होगा। इस संबंध में अभिभावकों को बता दिया गया है। स्कूलों का कहना है कि बस में सोशल डिस्टेंस का पालन कराना मुश्किल हो जाएगा। वहीं कुछ ही पेरेंट्स बच्चों को बस या वैन से भेजना चाह रहे हैं तो एक दो बच्चे के लिए पूरी बस की व्यवस्था करना अभी मुश्किल होगा। ऐसे में बच्चों को खुद ही ट्रांसपोर्ट व्यवस्था देखनी होगी। स्कूलों का कहना है कि बच्चों की संख्या बढने पर ट्रांसपोर्ट उपलब्ध कराया जा सकता है। डीडीएमए की गाइडलाइंस में कहा गया है कि बस को सेनिटाइज करना होगा और ड्राइवर और सहायक को वैक्सीन लगा होना जरुरी है।

Schools are opening in Delhi from today, the guidelines of DDMA will have to be followed

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.