Type to search

असली वाला बॉन्ड!

जरुर पढ़ें दुनिया

असली वाला बॉन्ड!

Sean Connery: the real James bond
Share on:

जेम्स बॉन्ड (James bond) सीरीज से चर्चित अभिनेता Thomas Sean Connery का जन्म 25 अगस्त 1930 को स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में हुआ था। दूसरे विश्वयुद्ध का दौर था। एक ट्रक ड्राइवर और घरेलू नौकरानी के दूसरे बेटे को 13 साल की उम्र में स्कूल छोड़ना पड़ा, क्योंकि घर चलाने के लिए उसका काम पर जाना जरूरी था। उसने कई काम किए…जैसे… दूध बेचना और मजदूरी करना। स्टील की छड़ों को मोड़ने और सीमेंट मिक्सिंग में उसने अपनी प्रतिभा साबित की।

तीन साल तक मजदूरी करने के बाद उसे मजदूरी से नफरत हो गई। उसने ब्रिटिश नेवी ज्वाइन कर ली। तीन साल बाद उसे मेडिकली अनफिट घोषित कर निकाल दिया गया। तब अल्सर का इलाज नहीं था। फिर उसने अपने शरीर पर ध्यान दिया और वो वेट लिफ्टिंग करने लगा। उसने मिस्टर यूनिवर्स प्रतियोगिता में शिरकत की और तीसरा स्थान हासिल किया। फिर उसकी दिलचस्पी फुटबॉल में हो गई। वो अच्छा फुटबॉलर था। वो प्रोफेशनल फुटबॉलर ही बन गया होता… लेकिन आर्थिक वजहों से वो ऐसा करियर चाहता था जो लंबे वक्त तक चले, इसलिए वो एक्टिंग सीखने लगा। लंदन के थियेटर में उसे नाचने-गाने वाले रोल मिलने लगे।

सात साल तक टीवी सीरियल और बी ग्रेड मूवीज में गुमनाम रहने के बाद उसे एक हॉलीवुड फिल्म मिली। प्रोड्यूसर एलबर्ट ब्रोकोली और हैरी साल्जमैन उसकी एक्टिंग से नहीं,उसके “dark, cruel good looks,” से प्रभावित थे। 1962 में ये फिल्म Dr No रिलीज हुई तो एक स्पेशल शो व्हाइट हाउस में प्रेसीडेंट कैनेडी के लिए रखा गया। सिनेमा के पर्दे पर उसी ने पहली बार कहा – my name is bond, james bond. उसने एक किरदार को किवंदति बना दिया। लेकिन वो जब ऑस्कर समारोह में स्टेज पर आता तो कहता था …. “The name’s Connery. Sean Connery.” वो 59 साल का था, जब पीपल मैगजीन ने उसे खिताब दिया- “Sexiest Man Alive.” 1987 में उसे The Untouchables में एक कठोर पुलिसवाले का किरदार निभाने के लिए सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर मिला।

Shailendra

Share on:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *