Type to search

Kanpur में धारा 144 लागू, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा

देश

Kanpur में धारा 144 लागू, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा

Share
Section 144

कानपुर में हिंसा और बवाल के बाद पहली जुमे की नमाज को लेकर शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। हिंसा प्रभावित क्षेत्र के अलावा संवेदनशील इलाकों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। पुलिस, पीएसी और आरएएफ के जवानों की तैनाती की गई है। सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक चौबंद कर ली गई हैं, जिससे पिछली बार की तरह कोई भी अप्रिय घटना न हो।

पुलिस प्रशासन के अफसरों ने गुरुवार को पीस कमेटी की बैठक भी की। जिसमें शांति बनाए रखने की अपील की गई। साथ ही दंगा नियंत्रण स्कीम लागू कर मॉकड्रिल किया गया। नूपुर शर्मा के विवादित बयान को लेकर तीन जून को जुमे की नमाज के बाद नई सड़क इलाके में हिंसा हुई थी। तब से पूरा इलाका छावनी बना हुआ है। यही वजह है कि शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून-व्यवस्था ने शहर में धारा-144 लागू कर दी है। यानी एक साथ पांच या इससे अधिक लोगों की भीड़ जुटने की अनुमति नहीं है। इसी तरह से अनुमति के बगैर कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। एहतियात के तौर पर यह व्यवस्था लागू की गई है। डीसीपी पूर्वी प्रमोद कुमार ने बताया कि 17 कंपनी पीएसी के अलावा आरएएफ की तीन कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा पुलिस के जवाब मुस्तैद रहेंगे। आसपास जिलों से भी पुलिस बल आया है। हर तरफ पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस कमिश्नर व ज्वाइंट सीपी हर वक्त इसकी निगरानी करेंगे।

संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी कैमरों को चिन्हित किया गया है। पुलिस के पास एक एक रिकॉर्ड है कि कहां कहां कैमरे हैं। कुछ कैमरे कंट्रोल रूम से भी जोड़े गए हैं। वहीं कुछ गुप्त कैमरे लगाए गए हैं। जिनसे निगरानी की जाएगी। इसी के साथ ड्रोन से निगरानी लगातार जारी है। शुक्रवार को भी जारी रहेगी।

Section 144 implemented in Kanpur, police guarded every corner

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *