Type to search

सऊदी में ऐसी दिल वाली इमोजी भेजीने पर जाना पड़ेगा जेल! 20 लाख का जुर्माना भी संभव

जरुर पढ़ें दुनिया देश

सऊदी में ऐसी दिल वाली इमोजी भेजीने पर जाना पड़ेगा जेल! 20 लाख का जुर्माना भी संभव

Share

मुंबई – सऊदी अरब में वॉट्सऐप (Whatsapp) पर लाल दिल वाली इमोजी (Red Heart Emoji) भेजने पर जेल हो सकती है. इसके अलावा भेजने वाले पर 20 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है. ऐसा तब होगा, जब इस मैसेज को पाने वाला पुलिस से शिकायत कर दे. सऊदी के एक साइबर एक्सपर्ट ने ओकाज अखबार को बताया कि सऊदी कानून के मुताबिक, अगर भेजने वाले को दोषी पाया जाता है, तो उसे दो से पांच साल की जेल हो सकती है. इसके अलावा भेजने वाले पर एक लाख सऊदी रियाल का जुर्माना भी हो सकता है.

भारतीय रुपये में यह राशि 2000000 से भी अधिक है. सऊदी अखबार को दिए एक बयान में सऊदी अरब में एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य अल मोआताज कुतबी ने कहा कि वॉट्सऐप पर लाल दिल वाला इमोजी भेजना एक उत्पीड़न अपराध है. उन्होंने बताया कि ऑनलाइन चैटिंग के दौरान अगर किसी तस्वीर या इमोजी को लेकर पाने वाले ने केस दायर कर दिया तो यह उत्पीड़न अपराध की श्रेणी में आ जाएगा. सऊदी अरब में ऐसे अपराधों को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति है.

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को किसी दो लोगों की बातचीत में जबरन दखल देने, या भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले इमेज या इमोजी शेयर करने के खिलाफ सख्त चेतावनी भी दी. उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया यूजर्स को सामने वाले की भावनाओं को जाने बिना उसे लाल दिल वाली इमोजी भेजने से बचना चाहिए. सऊदी अरब के एंटी हरासमेंट सिस्टम के अनुसार, हरासमेंट को बयान, कार्य या इशारे से समझा जा सकता है. इसमें लाल दिल वाले इमोजी को यौन अपराधों से जोड़ा गया है.

उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अगर ऐसे मैसेज पाने वाले ने रिपोर्ट दर्ज करवाई और कोर्ट में अपराध साबित हो गया तो भेजने वाला मुश्किल में पड़ सकता है. इस मामले में दोषी के खिलाफ 100000 सऊदी रियाल से अधिक का जुर्माना या दो साल की जेल या दोनों हो सकती है. अगर एक ही यूजर बार-बार उल्लंघन करता हुआ पकड़ा गया, तो उसपर 300000 सऊदी रियाल का जुर्माना या पांच साल की सजा या दोनों हो सकते हैं.

Sending such a heart emoji to Saudi will have to go to jail! 20 lakh fine also possible

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *