Type to search

रूस का सनसनीखेज बयान, कहा- जरूरत पड़ने पर न्यूक्लियर अटैक करने से भी नहीं हटेंगे पीछे

जरुर पढ़ें दुनिया देश

रूस का सनसनीखेज बयान, कहा- जरूरत पड़ने पर न्यूक्लियर अटैक करने से भी नहीं हटेंगे पीछे

Share

नई दिल्ली – रूस और यूक्रेन के बीच जंग पिछले 27 दिनों से जारी है. हमले में यूक्रेन पूरी तरह से तबाह हो चुका है और उसके यहां से लाखों लोग अपना घर छोड़कर दूसरे देशों में भागने को मजबूर हुए हैं. दूसरी ओर जंग को खत्म करने की कोशिशें जारी हैं और रूसी पक्ष व यू्क्रेन पक्ष दोनों समझौते के लिए बातचीत कर रहे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की रूसी आक्रमण के खिलाफ संघर्ष को लेकर अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिशों के तहत आज बुधवार को जापान की संसद को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करने वाले हैं. वहीं फ्रांस-मैक्सिको के मसौदे प्रस्ताव पर 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा इस सप्ताह विचार कर सकती है.

इस बीच रूस की तरफ से सनसनीखेज बयान सामने आया है। रूस ने साफ कर दिया है कि वो जरूरत पड़ी तो यूक्रेन पर परमाणु हमला करने से पीछे नहीं हटेगा। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्‍काव ने सीएनएन से हुई बात में कहा है कि यदि रूस के ऊपर किसी तरह का खतरा होता है तो वो न्‍यूक्लियर वेपंस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दिमित्री के बयान से अमेरिका के बयानों की कहीं न कहीं पुष्टि होती हुई भी दिखाई दे रही है। बता दें कि अमेरिका ने दो-तीन बार इसी तरह की आशंका जताई है कि रूस यूक्रेन पर परमाणु हमला कर सकता है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस इससे पूर्व काफिले को रास्ता देने को लेकर सहमत हुआ था. जेलेंस्की ने मंगलवार रात राष्ट्र के नाम एक वीडियो संबोधन में कहा, ‘हम मारियुपोल के निवासियों के लिए स्थिर मानवीय गलियारे बनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन दुर्भाग्य से हमारे लगभग सभी प्रयासों को रूस ने गोलाबारी कर या जानबूझकर हिंसक गतिविधियों से विफल कर दिया है.’ अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि यूक्रेन पर भीषण एवं क्रूर आक्रमण के जरिये रूस अपने तीन प्रमुख लक्ष्यों को हासिल करने में स्पष्ट रूप से विफल रहा है.

Sensational statement of Russia, said – will not back down even after doing nuclear attack if needed

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *