Type to search

बर्फीली हवाओं से दिल्ली और UP में कड़ाके की ठंड, पारा 5 डिग्री के नीचे, दिल्ली एयरपोर्ट पर अलर्ट

देश

बर्फीली हवाओं से दिल्ली और UP में कड़ाके की ठंड, पारा 5 डिग्री के नीचे, दिल्ली एयरपोर्ट पर अलर्ट

Share

उत्तर प्रदेश और दिल्ली में सर्दी सितम ढा रही है. मौसम विभाग ने गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. सुबह में दिल्ली के कई इलाकों में घना कोहरा दिखाई दिया, जिसकी वजह से वाहन चालक सड़कों पर लाइट जलाकर वाहन चलाते दिखे. वहीं, घने कोहरे की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर फॉग अलर्ट जारी किया गया है.

बर्फीली हवाओं की वजह से बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. वहीं, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. प्रचंड सर्दी से हाल-फिलहाल राहत की कोई उम्मीद भी नहीं है.मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

मौसम केंद्र लखनऊ के कार्यवाहक निदेशक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, हवा की ऊपरी सतह में घने कोहरे के कारण सूरज की तपिश जमीन तक नहीं पहुंच पा रही है. नतीजतन धूप नहीं निकलने से दिन का तापमान भी कम ही रह रहा है. दानिकश ने बताया कि इसके साथ ही उत्तराखंड की ऊंचाई वाली पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद वहां से आ रही बर्फीली हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन भरी सर्दी पैदा कर दी है. उन्होंने बताया कि आने वाले तीन-चार दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है.

मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में राज्य के पश्चिमी हिस्सों में अनेक स्थानों पर तथा पूर्वी भागों में कुछ जगहों पर घना कोहरा छाया रहेगा, जबकि राज्य के ज्यादातर पश्चिमी इलाके और कुछ पूर्वी हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप रहेगा. बुधवार को राज्य के अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद मंडलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा प्रयागराज मंडल में यह काफी नीचे रहा. राज्य के बाकी सभी मंडलों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि अगर लोग सर्दी में बाहर निकल रहे हैं तो गर्म कपड़े जरूर पहनें.

Severe cold in Delhi and UP due to icy winds, mercury below 5 degrees, alert at Delhi airport

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *