Type to search

कई राज्यों में भीषण गर्मी, तापमान 40 डिग्री के पार, भारी बारिश की भी चेतावनी

जरुर पढ़ें देश

कई राज्यों में भीषण गर्मी, तापमान 40 डिग्री के पार, भारी बारिश की भी चेतावनी

Share
heatwave alert

मार्च महीने में ही गर्मी ने देश के कई राज्यों में रंग दिखाने शुरू कर दिए हैं. पश्चिम और मध्य भारत में अभी से ही तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आने वाले हफ्ते में देश के कई हिस्सों में गर्मी और बढ़ेगी. इस बीच दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही चक्रवाती तूफान ‘असनी’ में तब्दील होने वाला है. इसके चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश का दौरा शुरू हो गया है.

पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भीषण लू के हालात बने हुए हैं. इसके अलावा सौराष्ट्र-कच्छ, विदर्भ और गुजरात के कुछ हिस्सों में गर्मी के थपेड़ों ने अभी से ही लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. जम्मू-कश्मीर लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5⁰C अधिक दर्ज किए जा रहे हैं. पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम मेघालय, सौराष्ट्र और कच्छ और विदर्भ में भी गर्मी बढ़ गई है.

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार तट पर समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं और हवा की रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटा हो सकती है. 20 और 21 मार्च को बारिश और बढ़ने की संभावना है. लद्दाख के कुछ हिस्सों और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है. इस बीच साल का पहला चक्रवात असनी दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है और शुक्रवार से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होने की उम्मीद है .

Severe heat in many states, temperature exceeds 40 degrees, warning of heavy rain

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *